1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. ठंड से चीनी सैनिकों का हुआ बुरा हाल, ड्रैगन के 90 फीसदी जवान लौटे

ठंड से चीनी सैनिकों का हुआ बुरा हाल, ड्रैगन के 90 फीसदी जवान लौटे

भारतीय सैनिकों के पराक्रम के आगे चीनी सैनिक घुटने टेकने पर मजबूर हो जाते हैं। लिहाजा, अब चीनी सैनिक उल्टे पांव वापस हो गए हैं। इस बीच पूर्वी लद्दाख सेक्टर स्थित एलएसी के आसपास बड़ी संख्या में चीन ने अपने सैनिकों की तैनाती की थी, लेकिन इलाके में पड़ रही अत्यधिक ठंड की स्थिति का सामने करने में सैनिक सक्षम नहीं हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Chinese Soldiers Were In Bad Condition Due To Cold 90 Percent Of Dragons Soldiers Returned

नई दिल्ली। भारतीय सैनिकों के पराक्रम के आगे चीनी सैनिक घुटने टेकने पर मजबूर हो जाते हैं। लिहाजा, अब चीनी सैनिक उल्टे पांव वापस हो गए हैं। इस बीच पूर्वी लद्दाख सेक्टर स्थित एलएसी के आसपास बड़ी संख्या में चीन ने अपने सैनिकों की तैनाती की थी, लेकिन इलाके में पड़ रही अत्यधिक ठंड की स्थिति का सामने करने में सैनिक सक्षम नहीं हैं।

पढ़ें :- पीएम मोदी ने इजरायल के नए पीएम नफ्ताली बेनेट को दी बधाई, नेतन्याहू के लिए कही ये बात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के 90 प्रतिशत जवान वापस लौट गए हैं। लिहाजा, उनकी जगह दूसरे जवानों की तैनाती की गयी है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन ने पिछले एक साल से वहां तैनात सैनिकों को बदला है और उनकी जगह नए सैनिकों को तैनात किया है।

इलाके में पड़ती कड़ाके की ठंड की वजह से उनके करीब 90 प्रतिशत सैनिकों को रोटेट किया गया है। यानी पहले से तैनात सैनिकों को वापस भेजा गया है और उनकी जगह पर नए सैनिकों की तैनाती की गई है। सूत्रों ने कहा कि इस रोटेशन का कारण हाई लेटीट्यूड क्षेत्रों में ज्यादा ठंड और अन्य संबंधित परेशानी हो सकती है, जिसकी वजह से ड्रैगन की सेना बुरी तरह प्रभावित हुई है।

सूत्रों ने आगे कहा कि पैंगोंग झील क्षेत्र में फ्रिक्शन पॉइंट पर तैनाती के दौरान भी चीनी सैनिकों को ऊंचाई वाले चौकियों पर करीब डेली बेसिस पर बदला जा रहा था और उनकी आवाजाही बहुत प्रतिबंधित हो गई थी।

 

पढ़ें :- सचिन पायलट को बीजेपी का ऑफर, 'इंडिया फर्स्ट' को प्राथमिकता देने वालों का है स्वागत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X