1. हिन्दी समाचार
  2. प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन में बोले PM मोदी- ‘जल्द चिप आधारित ई-पासपोर्ट होंगे जारी’

प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन में बोले PM मोदी- ‘जल्द चिप आधारित ई-पासपोर्ट होंगे जारी’

Chip Based E Passports Will Be Issued Soon In India Pm Narendra Modi

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

वाराणसी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह के दौरान कहा कि एक केंद्रीकृत पासपोर्ट प्रणाली के तहत भारतीय नागरिकों को चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करने पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा, “हमारे दूतावास और वाणिज्यदूतावास पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से वैश्विक स्तर पर जोड़े जा रहे हैं।”

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली में बवालः दिल्ली पुलिस ने 20 किसान नेताओं को भेजा नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब

उन्होंने कहा, “यह आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक केंद्रीकृत प्रणाली तैयार करेगा। इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए, चिप आधारित ई-पासपोर्ट के लिए काम किया जा रहा है।” उन्होंने कहा कि पीआईओ(भारतीय मूल के लोग) और ओसीआई(विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिक) के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया सरल बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास यह है कि भारतीय खुश रहें और विदेश में जहां कहीं भी रहें, सुरक्षित रहें। प्रधानमंत्री ने कहा, “बीते साढ़े चार वर्षों में, विदेशों में मुश्किल में फंसे दो लाख से ज्यादा भारतीयों को सरकार और सरकार के प्रयासों द्वारा मदद पहुंचाई गई है।” मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगनाथ समारोह के मुख्य अतिथि हैं। उन्होंने प्रवासियों तक पहुंचने के भारत के प्रयासों की सराहना की।

इससे पहले, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोगों का अभिवादन किया। विदेश मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित भारतीय प्रवासी सम्मेलन में इस वर्ष 5,000 प्रतिनिधियों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

पढ़ें :- हेल्ली दारूवाला का वीडियो वायरल, चोली के पीछे गाने की धून पर कर रहीं हैं बेली डांस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...