1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूट: धर्मनगरी चित्रकूट में होगा ‘हिन्दू एकता महाकुंभ’ का आयोजन, 15 दिसंबर को देशभर से जुटेंगे हिंदू

चित्रकूट: धर्मनगरी चित्रकूट में होगा ‘हिन्दू एकता महाकुंभ’ का आयोजन, 15 दिसंबर को देशभर से जुटेंगे हिंदू

प्राचीन धर्मनगरी चित्रकूट में 15 दिसंबर को ‘हिन्दू एकता महाकुंभ’ का आयोजन होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में देशभर के हिन्दू धर्म के ज्ञाता सिद्ध साधु - संतों के अलावा आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

By अनूप कुमार 
Updated Date

चित्रकूट: प्राचीन धर्मनगरी चित्रकूट में 15 दिसंबर को ‘हिन्दू एकता महाकुंभ’ का आयोजन होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में देशभर के हिन्दू धर्म के ज्ञाता सिद्ध साधु – संतों के अलावा आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी भी शामिल होंगे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संघ प्रमुख मोहन भागवत होंगे। इस भव्य  आयोजन की विशेषता यह है कि इसमें साधु-संतों, राजनेताओं समेत  कला जगत से जुड़ी नामचीन हस्तियां भी शामिल रहेंगी। चित्रकूट में हिन्दू महाकुंभ का आयोजन पद्म विभूषण जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज कर रहे हैं।

पढ़ें :- गोरखपुर में Jio True 5G Service प्रारम्भ, वाराणसी के बाद पूर्वांचल का दूसरा शहर बना

श्री तुलसी पीठ चित्रकूट के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास (जय महाराज) ने बताया कि हिन्दू महाकुंभ में मठ-मंदिरों, अखाड़ों के धर्माचार्यों, संत, महात्मा भी शामिल हो रहे हैं। शहर से लेकर गांवों तक में जाकर आमंत्रण भेजा जा रहा है। इस भव्य आयोजन में दुनियाभर से पांच लाख से अधिक हिन्दुओं के शामिल होने का अनुमान है।

 

श्रीतुलसीपीठ चित्रकूट में हिन्दू एकता महाकुम्भ की तैयारियों का प्रथम चरण आज पूर्ण हुआ। ‘हिन्दू एकता महाकुंभ’ में आने वाले लोगों के लिए 260 एकड़ भूमि में 9 वाहन पार्किंग स्थल बनाए जा रहे है। कार्यक्रम में चित्रकूट के सभी भू स्वामी जिनकी 15 लाख स्क्वायर फीट भूमि पर कार्यक्रम होने जा रहा है, उन सभी लोगों की सहमति और स्वीकृति आज प्राप्त हुई। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश शासन के कई अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के आयोजक श्री तुलसी पीठ चित्रकूट के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास (जय महाराज) एवं डॉ0 अनिल कुमार त्रिपाठी ,डी0 लिट् के नेतृत्व में कुशल अभियंता श्री मुकेश मिश्र  , प्रमुख सहयोगी श्री विनोद मिश्र  के अतिरिक्त कई गणमान्य सहयोगी उपस्थित रहे।

पढ़ें :- अखिलेश ने वीडियो ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर कसा तंज, लिखा-'भईया काशी नहीं बन पाया अभी तक क्योटो'

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...