1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Cholesterol Control : इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, सर्दियां आराम से गुजर जायेगी

Cholesterol Control : इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, सर्दियां आराम से गुजर जायेगी

सर्दियों का मौसम आ गया है। मौसम के मिजाज में परिवर्तन हो रहा है। इस मौसम में खान- पान का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Cholesterol Control : सर्दियों का मौसम आ गया है। मौसम के मिजाज में परिवर्तन हो रहा है। इस मौसम में खान पान का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है। सर्दियों में शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती होती है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मतलब होता है लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन के लेवल का जरूरत से ज्यादा बढ़ना जिसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के नाम से भी जानते है। हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक की सबसे बड़ी वजह है। सर्दियों के दिनों में ज्यादा तला-भुना खाने और फिजीकली कम एक्टिव रहने की वजह से कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा होता है। कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट (Diet) का हिस्सा बनाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

पढ़ें :- दही के साथ भूलकर भी ना करें चीजों का सेवन नहीं तो हो सकता है जहर

नट्स
एक्सपर्ट्स के अनुसार सभी प्रकार के नट्स खासकर बादाम हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में कारगर हैं। नट्स में कैलोरी अधिक होती है इसलिए नट्स का सेवन करते समय मात्रा का ख्याल रखें।

एवोकाडो
डाइट में एवोकाडो शामिल करने से कई न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति होती है और हार्ट हेल्दी रहता है। ये शरीर में एलडीएल लेवल को कम कर कई बीमारियों से बचाव करता है।

साबुत अनाज
साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। चूंकि साबुत अनाज में फाइबर भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

फल
सेब, नाशपाती और नींबू जैसे फल हार्ट के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. सेब में पेक्टिन और पॉलीफेनोल्स मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...