क्रिस गेल के बल्ले से छक्कों के बीच झड़े विश्व कीर्तिमान

chris-Gayle-at-BPL
क्रिस गेल के बल्ले से छक्कों के बीच झड़े विश्व कीर्तिमान

Chris Gayle Creates New History In T20 Cricket Format During Bpl Final Match

नई दिल्ली। क्रिकेट के टी 20 फार्मेट के सबसे धुंआधार बल्लेबाज क्रिस गेल के लिए कहा जाने लगा है कि जब जब उनका बल्ला चलता है, कोई न कोई कीर्तिमान उनके नाम के साथ जोड़ जाता है। ऐसा ही कुछ क्रिस गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के फाइनल में कर दिखाया है। जहां उन्होंने एक पारी में सर्वाधिक छक्के जड़ने के अपने ही रिकार्ड को तोड़ दिया। इसके अलावा वह टी 20 फार्मेट में 11000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

क्रिस गेल ने ढ़ाका के शेर—ए—बांग्ला क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए बीपीएल के फाइनल मुकाबले में रंगपुर राइडर्स की ओर से बल्लेबाजी करते हुए न सिर्फ टीम बांग्लादेश डायनामाइट्स के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी, बल्कि तीन विश्व कीर्तिमान भी स्थापित कर डाले।

गेल ने अपने करियर का 320वां टी 20 मुकाबला खेलते हुए 69 गेंदों में 149 रन बनाते हुए 18 छक्के जड़े। जोकि किसी क्रिकेटर द्वारा एक पारी में लगाए गए सर्वाधिक छक्के मारने का नया विश्व रिकार्ड बन गया है। इससे पहले क्रिस गेल ने आईपीएल में बेंग्लुरू के खिलाफ सर्वाधिक 17 छक्के मारे थे।

अपने इस प्रदर्शन के साथ क्रिस गेल ने टी 20 क्रिकेट में अपने 11000 रन पूरे कर लिए हैं। यह कारनामा करने वाले क्रिस गेल अकेले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में टी 20 फार्मेंट में 11056 रन पूरे कर लिए हैं।

गेल ने तीसरा विश्व कीर्तिमान टी 20 क्रिकेट में अपना 20वां शतक जड़कर स्थापित किया है। अब तक विश्व क्रिकेट का कोई भी खिलाड़ी टी 20 फार्मेट में शतकों की संख्या को दहाई की गिनती तक नहीं पहुंचा पाया है। क्रिस गेल एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दहाई की संख्या में शतक जड़े हैं। अगर रिकार्ड के रूप में देखा जाए तो दूसरे खिलाड़ी इस मामले में क्रिस गेल से 13 शतक पीछे हैं।

नई दिल्ली। क्रिकेट के टी 20 फार्मेट के सबसे धुंआधार बल्लेबाज क्रिस गेल के लिए कहा जाने लगा है कि जब जब उनका बल्ला चलता है, कोई न कोई कीर्तिमान उनके नाम के साथ जोड़ जाता है। ऐसा ही कुछ क्रिस गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के फाइनल में कर दिखाया है। जहां उन्होंने एक पारी में सर्वाधिक छक्के जड़ने के अपने ही रिकार्ड को तोड़ दिया। इसके अलावा वह टी 20 फार्मेट में 11000 रन बनाने वाले दुनिया…