1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. क्रिसमस 2021: कश्मीर में 125 साल पुराना चर्च एक्स-मास से पहले 3 दशकों के बाद फिर से खुला

क्रिसमस 2021: कश्मीर में 125 साल पुराना चर्च एक्स-मास से पहले 3 दशकों के बाद फिर से खुला

शहर के डलगेट क्षेत्र में शंकराचार्य पहाड़ी की तलहटी में छाती रोग अस्पताल के पास स्थित चर्च आधिकारिक तौर पर गुरुवार को जनता के लिए खोल दिया जाएगा, लेकिन बुधवार को प्रार्थना की गई।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वर्ष के आनंदमय उत्सव से पहले, सेंट लुक्स चर्च, जिसे कश्मीर में सबसे पुराने में से एक माना जाता है, ने 30 साल बाद जनता के लिए अपना दरवाजा खोला। घंटियां बजने लगीं और श्रद्धालु बुधवार को सेंट ल्यूक्स चर्च में सामूहिक प्रार्थना के लिए एकत्र हुए।

पढ़ें :- फरवरी मा​​​ह में विवाह के हैं 13 शुभ मुहूर्त, गृह प्रवेश, मुंडन व वाहन खरीद की नोट कर लें शुभ घड़ी?

1990 के दशक में घाटी में उग्रवाद के विस्फोट के बाद इसे बंद कर दिया गया था और बुधवार को लोगों के लिए इसके पुराने गौरव को बहाल करने के 30 साल बाद इसे बंद कर दिया गया था। शहर के डलगेट क्षेत्र में शंकराचार्य पहाड़ी की तलहटी में छाती रोग अस्पताल के पास स्थित आधिकारिक तौर पर गुरुवार को जनता के लिए खोल दिया जाएगा

चर्च का नवीनीकरण  जो लगभग 125 वर्ष पुराना है  जेके पर्यटन विभाग द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किया गया था। चर्च के जीर्णोद्धार के बाद फिर से खोले जाने से घाटी में ईसाई समुदाय खुश था।

चर्च के अधिकारी कैनेडी डेविड राजन ने कहा कि पुनर्निर्मित चर्च का गुरुवार को जेके के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा ई-उद्घाटन किया जाएगा।

यहां के एक निजी स्कूल की प्रिंसिपल ग्रेस पलजोर ने कहा कि समुदाय खुश है कि 125 साल पुराने चर्च को उसके पुराने वैभव में बहाल किया गया और उसके बाद तीन दशक बाद प्रार्थना की गई।

पढ़ें :- 31 जनवरी 2023 राशिफल: मेष राशि के जातकों को होगा अच्छा मुनाफा, जाने अपनी राशि का हाल

घाटी में मामूली ईसाई आबादी आमतौर पर होली फैमिली कैथोलिक चर्च, एक रोमन कैथोलिक चर्च, एमए रोड पर और यहां चर्च लेन में रविवार और क्रिसमस मास के लिए जाती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...