लॉकडाउन-5 पर मंथन शुरू! आज राज्यों से बात करेंगे कैबिनेट सचिव

lockdown
लॉकडाउन-5 पर मंथन शुरू! आज राज्यों से बात करेंगे कैबिनेट सचिव

कोरोना को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गाबा आज देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और प्रमुख स्वास्थ्य सचिवों के साथ सुबह 11:30 बजे बैठक करेंगे. ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी. इस बैठक में अनेक राज्यों के निगम कमिशनरों को भी शामिल होने को कहा गया है. ये पहली बार होगा कि कैबिनेट बैठक में राज्यों के निगम कमिशनरों को भी शामिल किया जा रहा है.

Churn Starts At Lockdown 5 Today The Cabinet Secretary Will Talk To The States :

ध्यान रहे कि 31 मई को लॉकडाउन 4 खत्म होना है और साथ ही प्रधानमंत्री को 31 मई को मन की बात भी करनी है. ऐसे में कैबिनेट सचिव की यह बैठक खासी अहम मानी जा रही है. इस बैठक के दौरान कैबिनेट सचिव राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ये जानेंगे कि उनके यहां कोविड-19 के मरीजों की क्या हालत है. इसके अलावा राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर क्या सोच है और वो इसे बढ़ाना चाहते हैं या नहीं, इस पर अहम चर्चा होगी.

17 मई को भी कैबिनेट सचिव ने की थी बैठक

इससे पहले 17 मई को कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की थी. इस दौरान राज्यों को ट्रेनों को चलाने की अनुमति देने से जुड़ी चर्चा हुई थी और कोरोना के संकट को लेकर राज्यों के किए जा रहे प्रयासों पर समीक्षा की गई थी.

लॉकडाउन-5 पर होगी अहम चर्चा

देश में लॉकडाउन 4 चल रहा है जिसकी अवधि 31 मई तक है और अब सबके मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन 5 को लागू किया जाएगा. इसी को लेकर कैबिनेट सचिव आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सचिवों के साथ बैठक में अहम चर्चा करने वाले हैं.

राजीव गाबा ने इस कोरोना संकटकाल में समय-समय पर राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की हैं और उनसे स्थिति की पूरी जानकारी ली है. 17 मई को की गई बैठक में भी राज्यों के सचिवों के साथ कोरोना से निपटने के उपायों पर चर्चा की थी और केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का पालन ठीक से करने के निर्देश दिए थे.

कल गृह मंत्रालय ने क्या कहा

गृह मंत्रालय ने कल एक रिपोर्ट में लॉकडाउन 5  को लेकर किए गए दावों और कयासों को खारिज कर दिया था और कहा था कि इस रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन-5 के घोषणा को लेकर किए जा रहे तमाम दावे केवल कयास हैं.

कोरोना को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गाबा आज देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और प्रमुख स्वास्थ्य सचिवों के साथ सुबह 11:30 बजे बैठक करेंगे. ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी. इस बैठक में अनेक राज्यों के निगम कमिशनरों को भी शामिल होने को कहा गया है. ये पहली बार होगा कि कैबिनेट बैठक में राज्यों के निगम कमिशनरों को भी शामिल किया जा रहा है. ध्यान रहे कि 31 मई को लॉकडाउन 4 खत्म होना है और साथ ही प्रधानमंत्री को 31 मई को मन की बात भी करनी है. ऐसे में कैबिनेट सचिव की यह बैठक खासी अहम मानी जा रही है. इस बैठक के दौरान कैबिनेट सचिव राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ये जानेंगे कि उनके यहां कोविड-19 के मरीजों की क्या हालत है. इसके अलावा राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर क्या सोच है और वो इसे बढ़ाना चाहते हैं या नहीं, इस पर अहम चर्चा होगी. 17 मई को भी कैबिनेट सचिव ने की थी बैठक इससे पहले 17 मई को कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की थी. इस दौरान राज्यों को ट्रेनों को चलाने की अनुमति देने से जुड़ी चर्चा हुई थी और कोरोना के संकट को लेकर राज्यों के किए जा रहे प्रयासों पर समीक्षा की गई थी. लॉकडाउन-5 पर होगी अहम चर्चा देश में लॉकडाउन 4 चल रहा है जिसकी अवधि 31 मई तक है और अब सबके मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन 5 को लागू किया जाएगा. इसी को लेकर कैबिनेट सचिव आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सचिवों के साथ बैठक में अहम चर्चा करने वाले हैं. राजीव गाबा ने इस कोरोना संकटकाल में समय-समय पर राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की हैं और उनसे स्थिति की पूरी जानकारी ली है. 17 मई को की गई बैठक में भी राज्यों के सचिवों के साथ कोरोना से निपटने के उपायों पर चर्चा की थी और केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का पालन ठीक से करने के निर्देश दिए थे. कल गृह मंत्रालय ने क्या कहा गृह मंत्रालय ने कल एक रिपोर्ट में लॉकडाउन 5  को लेकर किए गए दावों और कयासों को खारिज कर दिया था और कहा था कि इस रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन-5 के घोषणा को लेकर किए जा रहे तमाम दावे केवल कयास हैं.