1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Cinnamon Benefits : ठंड में दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव, इन परेशानियों से मिलेगी राहत

Cinnamon Benefits : ठंड में दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव, इन परेशानियों से मिलेगी राहत

भारतीय किचन के मसाले सिर्फ स्वाद ही नहीं देते बल्कि स्वास्थ्य  भी देते है। दादी नानी की रसोई में रखे मसाले सेहत के उतार चढ़ाव को स्थिर कर देते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

 Cinnamon Benefits : भारतीय किचन के मसाले सिर्फ स्वाद ही नहीं देते बल्कि स्वास्थ्य  भी देते है। दादी नानी की रसोई में रखे मसाले सेहत के उतार चढ़ाव को स्थिर कर देते है। हर घर की रसोई में दालचीनी नाम का मसाला जरूर रहता है। ये मसाला  सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट और अन्य लाभकारी यौगिकों से भरपूर होता है। ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने, दिल की बीमारियों से बचाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में नियमित रूप से दालचीनी का सेवन कैसे आपको बीमारियों से बचाता है।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड नाम का तत्व पाया जाता है, जिसमें एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। ये संक्रमण को कम कर सकते हैं, साथ ही दांतों की सड़न और सांसों की बदबू को भी कम कर सकते हैं।

दालचीनी गठिया जैसी बीमारियों के लक्षण को कम करने में मदद करता है। शरीर की सूजन को कम करने में दालचीनी मददगार है।दालचीनी इंसुलिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे ब्लड शुगर के लेवल में सुधार हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...