CISF के DG ओपी सिंह होगे यूपी पुलिस के नए डीजीपी

CISF के DG ओपी सिंह होगे यूपी पुलिस के नए डीजीपी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी सुलखान सिंह आज यानी 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 1980 बैच के आईपीएस सुलखान सिंह 31 सितंबर को रिटायर हो चुके थे, लेकिन राज्य सरकार की सिफारिश पर उन्हें तीन माहीनों का सेवाविस्तार मिला था। सुलखान सिंह के सेवाविस्तार की अवधि पूरी होने के बाद नए डीजीपी के नाम का लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रहीं थी, इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 1983 बैच के आईपीएस ओपी सिंह के नाम पर मोहर लगाकर, उन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस का नया डीजीपी बना दिया है।

1 जनवरी से यूपी पुलिस के डीजीपी का कार्यभार संभालने जा रहे आईपीएस ओपी सिंह की बात करें तो वह 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी है। सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ में डीजी के रूप में तैनात हैं।

{ यह भी पढ़ें:- यूपी में DGP के नाम पर मंथन शुरू, 26 जनवरी के बाद होगा ऐलान }

केन्द्र सरकार में कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके हैं आईपीएस ओपी सिंह—

1983 बैच यूपी कैडर के आईपीएस ओपी सिंह की उपलब्धियों की बात करें तो वह डीजी रैंक के एक ऐसे अधिकारी हैं जिन्हें राष्ट्रपति से गैलेन्ट्री पुलिस मेडल सम्मान मिला है। पूर्व में एनडीआरएफ के डायरेक्टर रह चुके ओपी सिंह को नेपाल में भूकंप त्रासदी के समय राहत कार्य की ग्राउंड पर रह कर नेतृत्व किया था। उनकी इसी कार्यशैली को देखते हुए उन्हें सितंबर 2016 में केन्द्रीय आॅद्योगिक सुरक्षा बल का डीजी नियुक्त किया गया था। यह वही केन्द्रीय सुरक्षा बल है जो देश के न्यूक्लियर प्लांट्स, एयरपोर्टस और एतिहासिक पर्यटन स्थलों की सुरक्षा में तैनात रहती है।

{ यह भी पढ़ें:- डीजीपी सुलखान सिंह को मिला तीन महीने का सेवा विस्तार }

Loading...