नागरिकता संशोधन विधेयक: पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू, हालात तनावपूर्ण

NRC UP
नागरिकता संशोधन विधेयक: पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू, हालात तनावपूर्ण

लखनऊ। नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध दिल्ली से चलकर यूपी में भी पहुंच गया है। ऐहतियातन पूरे यूपी में धारा 144 लागू कर दी गई है। जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाद अब लखनऊ में पथराव हुआ है। वहीं, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कैंपस को खाली कराया जा रहा है। डीजीपी ओमप्रकाश ने इसकी पुष्टि की। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में रविवार शाम को छात्रों ने एडमिशन ब्लॉक के बाहर निकलकर पुलिस पर पथराव करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

Citizenship Amendment Bill Section 144 Applies In Entire Uttar Pradesh Situation Tense :

इस दौरान पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने छात्रों को समझाने की कोशिश की लेकिन छात्रों ने तुरंत पथराव कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के दोले दागे। इममें दो सुरक्षाकर्मी सहित पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। घटना को गंभीरता से लेते हुए जिला अधिकारी एसपी और पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

एएमयू में पथराव फायरिंग के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होता देख जिला प्रशासन ने 15 दिसंबर की रात साढ़े दस बजे से 16 दिसंबर की रात दस बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। इस दौरान लीज लाइन और लूप लाइन की इंटरनेट की सेवाएं भी नहीं चलेंगी। इसके अलावा नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सहारनपुर में रविवार रात 12 बजे से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं।

वहीं, सहारनपुर में इंटरनेट सेवाएं बंद की गई है। देर रात में बनारस और यूपी की राजधानी लखनऊ में भी छात्रों ने प्रदर्शन किया। दिल्ली के जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय में प्रदर्शन के दौरान छात्र की मौत की अफवाह पर रविवार रात नौ बजे नदवा कॉलेज के छात्र भी सड़क पर आए गए। छात्रों ने कॉलेज के गेट पर इकट्ठे होकर नारेबाजी की। रविवार सुबह को भी कानून के विरोध में नदवा कॉलेज में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां पथराव हो गया। जिसके बाद भगदड़ मच गई।

इसके अलावा, इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आज 16 दिसंबर को छुट्टी घोषित कर दी गई है। एएमयू और जामिया मिलिया में हुए बवाल के बाद यह फैसला लिया गया। सोमवार सुबह जिला प्रशासन के अफसरों ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन से संपर्क किया और विश्वविद्यालय में एक दिन के लिए छुट्टी घोषित करने की सलाह दी।जिसके बाद आज छुट्टी घोषित करते हुए विश्वविद्यालय में प्रस्तावित परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई।

 

लखनऊ। नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध दिल्ली से चलकर यूपी में भी पहुंच गया है। ऐहतियातन पूरे यूपी में धारा 144 लागू कर दी गई है। जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाद अब लखनऊ में पथराव हुआ है। वहीं, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कैंपस को खाली कराया जा रहा है। डीजीपी ओमप्रकाश ने इसकी पुष्टि की। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में रविवार शाम को छात्रों ने एडमिशन ब्लॉक के बाहर निकलकर पुलिस पर पथराव करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने छात्रों को समझाने की कोशिश की लेकिन छात्रों ने तुरंत पथराव कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के दोले दागे। इममें दो सुरक्षाकर्मी सहित पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। घटना को गंभीरता से लेते हुए जिला अधिकारी एसपी और पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। एएमयू में पथराव फायरिंग के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होता देख जिला प्रशासन ने 15 दिसंबर की रात साढ़े दस बजे से 16 दिसंबर की रात दस बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। इस दौरान लीज लाइन और लूप लाइन की इंटरनेट की सेवाएं भी नहीं चलेंगी। इसके अलावा नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सहारनपुर में रविवार रात 12 बजे से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। वहीं, सहारनपुर में इंटरनेट सेवाएं बंद की गई है। देर रात में बनारस और यूपी की राजधानी लखनऊ में भी छात्रों ने प्रदर्शन किया। दिल्ली के जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय में प्रदर्शन के दौरान छात्र की मौत की अफवाह पर रविवार रात नौ बजे नदवा कॉलेज के छात्र भी सड़क पर आए गए। छात्रों ने कॉलेज के गेट पर इकट्ठे होकर नारेबाजी की। रविवार सुबह को भी कानून के विरोध में नदवा कॉलेज में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां पथराव हो गया। जिसके बाद भगदड़ मच गई। इसके अलावा, इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आज 16 दिसंबर को छुट्टी घोषित कर दी गई है। एएमयू और जामिया मिलिया में हुए बवाल के बाद यह फैसला लिया गया। सोमवार सुबह जिला प्रशासन के अफसरों ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन से संपर्क किया और विश्वविद्यालय में एक दिन के लिए छुट्टी घोषित करने की सलाह दी।जिसके बाद आज छुट्टी घोषित करते हुए विश्वविद्यालय में प्रस्तावित परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई।