1. हिन्दी समाचार
  2. नागरिकता कानून : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 10 हजार अज्ञात छात्रों पर केस दर्ज

नागरिकता कानून : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 10 हजार अज्ञात छात्रों पर केस दर्ज

Citizenship Law Case Registered Against 10 Thousand Unknown Students Of Aligarh Muslim University

By शिव मौर्या 
Updated Date

अलीगढ़। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों ने हिंसा की थी। वहीं, अब इस हिंसा मामले मेें योगी सरकार ने एएमयू के 10 हजार अज्ञात छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। 15 दिसंबर को यूनिवर्सिटी में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के विरोध में काफी बवाल हुआ था।

पढ़ें :- जाने आखिर क्यों करोड़ो की कीमत होने के बावजूद भी कोई इन घरो को एक रूपये में भी नहीं खरीदना चाहता

वहीं, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सलमान इम्तियाज का आरोप है कि 15 दिसंबर को पुलिस ने छात्रों से बर्बरता की थी, जिसमें कई छात्र घायल हो गए थे। वहीं यूपी पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल से एक विडियो ट्वीट किया। इसमें लिखा है कि, ‘हम पहले से ही कहते आ रहे हैं कि एएमयू गेट को किसी सुरक्षा एजेंसी द्वारा नहीं तोड़ा गया था। यह विडियो इसकी पुष्टि करता है।’

पढ़ें :- 99 % लोगो को नहीं पता होगा ट्रेन के नीले और लाल रंग के डिब्बों में क्या होता है फर्क, सवाल का जवाब पढ़ कर हिल जाएगा आपका दिमाग

इस वीडियो में दिख रहा है कि बवाल के दिन सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी यूनिर्विटी के गेट की तरफ दौड़ते आ रहे हैं। गेट को जोर-जोर से हिलाकर तोड़ते हुए भी दिखे थे। यूनिवर्सिटी के सुरक्षाकर्मियों ने गेट को बंद कर दिया था लेकिन एएमयू के गेट पर खड़े प्रदर्शनकारी काफी उत्तेजित नजर आए।

इस विडियो के बाद एसएसपी अलीगढ़ आकाश कुलहरी ने कहा था, ‘विडियो में जो दिख रहा है वह सच्चाई बताता है। हमने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर कहा है कि एएमयू छात्र काफी आक्रोशित थे और जानबूझकर तनाव पैदा कर रहे थे। पुलिस ने आत्मरक्षा के लिए हल्का बल प्रयोग किया। मामला कोर्ट में है।’ 15 दिसंबर को एएमयू में सीएए को लेकर काफी हंगामा हुआ था। कैंपस में आंसू गैस के गोले दागे गए थे। इस दौरान एक छात्र का हाथ कट गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...