1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आईसीएमआर की स्टडी में दावा: भारत में देर से आएगी कोरोना की तीसरी लहर, टीकाकरण के लिए मिलेगा समय

आईसीएमआर की स्टडी में दावा: भारत में देर से आएगी कोरोना की तीसरी लहर, टीकाकरण के लिए मिलेगा समय

कोरोना महामारी की तीसरी लहर को लेकर अभी से चिंता बढ़ गयी थी। इसको लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही तीसरी लहर से बचने के उपाय की तैयारियां शुरू हो गयीं थी। इस बीच कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एक राहत भरी खबर आई है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की तीसरी लहर को लेकर अभी से चिंता बढ़ गयी थी। इसको लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही तीसरी लहर से बचने के उपाय की तैयारियां शुरू हो गयीं थी। इस बीच कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एक राहत भरी खबर आई है।

पढ़ें :- Coronavirus in India:देश में एक बार फिर कोरोना के केस में उछाल, 24 घंटो में 16,159 नए मामले आए सामने

केंद्र सरकार के कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के प्रमुख एनके अरोड़ा ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना की तीसरी लहर दिसंबर तक टल सकती है। डॉ. अरोड़ा ने कहा कि ICMR की स्टडी से पता चला है कि तीसरी लहर देश में देरी से आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा होने पर देश को टीकाकरण का समय मिल जाएगा। सरकार ने हर दिन 1 करोड़ डोज देने का लक्ष्य रखा है।

वहीं उन्होंने एक और बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि बच्चों के लिए जायडस कैडिला वैक्सीन जुलाई के अंत या अगस्त में उपलब्ध होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि परीक्षण लगभग पूरा हो चुका है और सरकार जुलाई के अंत तक 12-18 आयु वर्ग के बच्चों को यह टीका देना शुरू कर सकती है।

उन्होंने कहा कि कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट तीसरी लहर का कारण बनेगा यह कहना फिलहाल जल्दबाजी होगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना की लहरों का कारण इसके नए वेरिएंट ही हैं, इसलिए इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता कि डेल्टा प्लस वेरिएंट कोरोना की तीसरी लहर का कारण बने।

 

पढ़ें :- Delhi News: दिल्ली में फिर डराने लगा कोरोना, 24 घंटे में मिले 1375 नए मरीज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...