गलत पार्क की गई गाड़ी की तस्वीर भेजने पर आपको मिलेगा 50 रुपए का ईनाम

car_parking_2032250_835x547-m

Click Pics Of Illegally Parked Cars Get Rewarded Nitin Gadkari

शहरों में बढ़ते वाहनों के कारण जाम की समस्या अक्सर देखने को मिल जाती है, जिसमें दिल्ली जैसे शहरों में जाम की घटनाएं काफी अधिक मात्रा में देखी जाती है। गलत जगह पर गाड़ी पार्क करने की वजह से ही अधिकतर जाम की घटनाएं सामने आती है। अक्सर लोग अपनी गाड़ी को कई बार रोड़ पर ही पार्क करके चले जाते है जिससे दूसरे वाहनों का जाम जैसी परेशानी सामना करना पड़ता है। लेकिन इस समस्या का हमारे देश के केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी बहुत ही कमाल का समाधान ढूंढ़ा है।

गड़करी ने कहा कि अगर कोई भी पार्किंग नियम को तोड़कर गलत तरीके से अपनी कार को खड़ी करता है तो आप उसकी फोटो खींचकर संबंधित अधिकारी या प्राधिकारणों को भेजें। इस काम के बदले में उस पर लगाए गए जुर्माने का 10 फीसदी हिस्सा आपको ईनाम स्वरूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा इस मामले पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। यानि आप 50 रुपए की राशि ईनाम के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि अपने मंत्रालय के बाहर पार्किंग स्थल नहीं होने को लेकर उन्हें खुद ‘शर्म’ महसूस होती है, जिसके कारण राजदूतों और बड़े लोगों को वहां सड़क पर गाड़ी खड़ी करनी पड़ती है और संसद का रास्ता बाधित होता है। इसलिए मैं मोटर वाहन अधिनियम में एक नया प्रावधान जोड़ने जा रहा हूं, जिसके तहत कोई भी गाड़ी यदि सड़क पर नो पार्किंग जोन में खड़ी हो, तो सिर्फ मोबाइल से उसकी तस्वीर खींचकर संबंधित विभाग या पुलिस को भेज दें।

खींची गई तस्वीर को आप लोकल पुलिस को इमेल, फेसबुक और ट्विटर पेज पर भेजकर 50 रुपए कमा सकते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि अगर आप सरकारी व्हीकल या फिर पुलिस के व्हीकल की भी तस्वीर भेजेंगे तो उन्हें भी फाइन चुकाना होगा। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि सरकार इस नियम को कब से लागू करेगी।

शहरों में बढ़ते वाहनों के कारण जाम की समस्या अक्सर देखने को मिल जाती है, जिसमें दिल्ली जैसे शहरों में जाम की घटनाएं काफी अधिक मात्रा में देखी जाती है। गलत जगह पर गाड़ी पार्क करने की वजह से ही अधिकतर जाम की घटनाएं सामने आती है। अक्सर लोग अपनी गाड़ी को कई बार रोड़ पर ही पार्क करके चले जाते है जिससे दूसरे वाहनों का जाम जैसी परेशानी सामना करना पड़ता है। लेकिन इस समस्या का हमारे देश के…