1. हिन्दी समाचार
  2. क्लाइव लॉयड को मिलेगी नाइटहुड की उपाधि, विंडीज को पहली बार बनाया था विश्व चैंपियन

क्लाइव लॉयड को मिलेगी नाइटहुड की उपाधि, विंडीज को पहली बार बनाया था विश्व चैंपियन

Clive Lloyd Will Get Knighthood The Windies Were Made World Champions For The First Time

By विपिन यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के वर्ल्ड चैम्पियन कप्तान क्लाइव लॉयड को जल्द ही प्रतिष्ठित ‘नाइटहुड’ की उपाधि से नवाजा जाएगा। लॉयड इस उपाधी को प्राप्त करने के बाद सर गैरी सोबर्स, सर एवर्टन वीक और सर विव रिचर्ड्स के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: यहां निकली 10811 पदों पर भर्ती, ये डिग्री वाले जल्द कर सकतें हैं अप्लाई

विश्व क्रिकेट पर कई सालों तक राज करने वाले वेस्टइंडीज के वर्ल्ड चैंपियन कप्तान क्लाइव लॉयड को नाइटहुड की उपाधी से सम्मानित किया जाएगा। लॉयड यह सम्मान हासिल करने वाले वेस्टइंडीज टीम के चौथे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले सर गैरी सोबर्स, सर एवर्टन वीक और सर विव रिचर्ड्स को यह सम्मान दिया जा चुका है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने इस चैंपियन कप्तान को इस बड़ी उपलब्धि हासिल करने से पहले बधाई दी। वेस्टइंडीज बोर्ड ने अपने आधिकारिक सोशल अकाउंट पर उनके लिए संदेश जारी करते हुए सभी को इस बात की जानकारी दी। इसमें लिखा, वेस्टइंडीज के महान क्लाइव लॉयड को बहुत बधाई, जो नाइटहुड सम्मान को नए साल में ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। उनको क्रिकेट के लिए किए गए अभूतपूर्व योगदान के लिए यह सम्मान दिया जाना है।

लॉयड ने 1974 से 1985 के बीच वेस्टइंडीज टीम की कमान संभाली थी। उन्हीं कप्तानी में विंडीज ने साल 1975 में पहली बार शुरू किए गए विश्व कप का खिताब  जीता था। वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज पहली टीम बनीं थी।

लॉयड की कप्तानी में कैरेबियाई टीम ने बिना एक भी मैच गंवाए 26 मैच में जीत दर्ज की थी। 110 टेस्ट में उन्होंने 46 की औसत से कुल 7515 रन बनाए । इस दौरान लॉयड ने कुल 19 शतक और 39 अर्धशतक जड़ा था।    

पढ़ें :- Mohnish Behl की लाड़ली ने कराया हॉट फोटोशूट, ग्लैमर तस्वीरें देख फैंस के उड़े होश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...