1. हिन्दी समाचार
  2. स्मार्ट सिटी में सात नये शहरों का भविष्य क्या होगा, पिछली सूची में क्या हुआ काम

स्मार्ट सिटी में सात नये शहरों का भविष्य क्या होगा, पिछली सूची में क्या हुआ काम

Cm Yogi Adityanath In Up

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, गोरखपुर, मथुरा-वृंदावन और शाहजहांपुर को स्मार्ट सिटी को रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल राज्य के 10 नगर निगमों- लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, सहारनपुर एवं मुरादाबाद में केन्द्र एवं राज्य सरकार के 50-50 प्रतिशत (मैचिंग ग्राण्ट) धनराशि के अंशदान के माध्यम से स्मार्ट सिटी मिशन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

गांधी जयंती पर खादी वस्त्रों पर 5% की विशेष छूट का प्रस्ताव भी विचार के लिए रखा जाएगा। सैफई पीजीआई के डॉक्टरों व कर्मचारियों को भी एसजीपीजीआई लखनऊ के समान भत्तों का भी तोहफा कैबिनेट दे सकती है।

बेसिक शिक्षा के विभिन्न निदेशालयों में बेहतर तालमेल और अलग-अलग निदेशालयों की ओर से जारी कार्यक्रमों में तेजी से क्रियान्वयन के लिए कैबिनेट ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा (डीजीएसई) के पद के सृजन को मंजूरी दी है। अब शिक्षा निदेशक (बेसिक), निदेशक साक्षरता, वैकल्पिक शिक्षा, उर्दू एवं प्राच्य भाषाएं, राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा अभियान, निदेशक मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण, निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद एवं परीक्षा नियामक डीजीएसई के अधीन होंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...