1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों से की मुलाकात, कही यह बड़ी बात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों से की मुलाकात, कही यह बड़ी बात

By बलराम सिंह 
Updated Date

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लखनऊ में नोएडा के किसानों से मुलाकात की। सीएम योगी ने जेवर एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए किसानों को बधाई दी। सीएम से मिलने के लिए छह गांव से 30 किसानों का दल पहुंचा था। मुलाकात के दौरान सीएम ने किसानों को प्रमाण पत्र बांटें। सीएम ने किसानों से कहा कि खुशहाली के लिए विकास होना बहुत जरूरी है।

किसानों ने मुख्यमंत्री को अपनी जमीन सौंपी और योगी आदित्यनाथ ने जमीन यमुना प्राधिकरण (यीडा) को सौंप दी। इससे एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी के चयन में सहूलियत होगी। नोएडा में एयरपोर्ट बनाने के लिए कुल 1334 हेक्टेयर जमीन की दरकार है। इसमें से 92 हेक्टेयर सरकारी जमीन पहले ही एयरपोर्ट के नाम की जा चुकी है। 1239 हेक्टेयर जमीन किसानों से अधिग्रहीत की जा रही है। इसमें जिला प्रशासन अब तक 1005 हेक्टेयर ले चुका है, जिसके एवज में किसानों को 2490 करोड़ रुपये मुआवजा दे चुका है। इस जमीन पर यीडा को कब्जा दे दिया है।

एयरपोर्ट बनाने के लिए कंपनी के चयन की एक बड़ी शर्त यह है कि कुल जमीन का 80 फीसदी कब्जे में हो, तभी कंपनियां आवेदन करेंगी। इस आंकड़े को प्रशासन जल्द छूना चाह रहा है। इसी वजह से किसानों से तेजी से जमीन ली गई। कुछ ही जमीन बाकी थी। बुधवार को वह भी मिल गई।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...