1. हिन्दी समाचार
  2. सीएम योगी आज करेंगे हाईटेक पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन, अखिलेश ने किया तंज

सीएम योगी आज करेंगे हाईटेक पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन, अखिलेश ने किया तंज

Cm Yogi Adityanath To Inaugurate New High Tech Building Today

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को नवनिर्मित पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे। फिलहाल डीजीपी इस मुख्यालय में बैठना शुरू कर चुके हैं और यहां से कामकाज भी शुरू हो चुका है। बताया जा रहा है कि देश में यह पहला हाईटेक पुलिस मुख्यालय होगा। यह पूरी बिल्डिंग अपने में कई खूबियां समेटे हुए है।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: भारतीय सेना ने निकाली अफसर पद पर भर्ती, ऐसे कर सकतें हैं जल्द अप्लाई

सिग्नेचर बिल्डिंग की नींव मई 2016 में रखी गई। तीन साल दो महीने के रिकॉर्ड समय में यह बिल्डिंग पूरी हो बनकर तैयार हो गई। शहीद पथ के किनारे 10 एकड़ बनी नौ मंजिला सिग्नेचर बिल्डिंग में एक छत के नीचे सभी प्रमुख पुलिस अधिकारियों का कार्यालय है।

शार्ट नोटिस पर आपात बैठक आयोजित की जा सकती है और जिलों को हाईटेक कंट्रोल रूम के माध्यम से दिशा निर्देश जारी किए जा सकते हैं। सिग्नेचर बिल्डिंग में प्रवेश के लिए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की इलेक्ट्रॉनिक आईडी बनाई गई है। यहां सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक आईडी से ही प्रवेश हो सकेगा।

यह बिल्डिंग 9 रिक्टर स्केल का भी भूकंप झेल सकती है। इस बिल्डिंग की जो सबसे बड़ी खासियत है वह भूकंपरोधी है। भविष्य में बिल्डिंग के ऊपर हेलीपैड का भी निर्माण किया जा सकता है। उधर पुलिस मुख्यालय के उद्घाटन से पहले अखिलेश यादव ने फेसबुक पर सिग्नेचर बिल्डिंग की फोटो शेयर कर लिखा कि इसका शिलान्यास सपा सरकार में हुआ था। इसके पीछे कानून व्यवस्था को सक्षम बनाने का विचार रहा लेकिन अभी यूपी जिस आपराधिक अराजकता के दौर से गुजर रहा है आशा है ये भवन उसे सुधारने में सहायक होगा।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली में बवाल: कई जगहों पर किसानों ने तोड़ी बैरिकेड्स, पुलिस से भी झड़प

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...