1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी, बोले- अयोध्या वैश्विक टूरिज्म हब के साथ ही एजुकेशन व स्वास्थ्य सुविधाओं का केन्द्र बनेगी

सीएम योगी, बोले- अयोध्या वैश्विक टूरिज्म हब के साथ ही एजुकेशन व स्वास्थ्य सुविधाओं का केन्द्र बनेगी

राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय परिसर अयोध्या के प्रशासनिक एवं ओपीडी भवन के निरीक्षण के बाद रविवार को यूपी (UP)के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अयोध्या वैश्विक टूरिज्म हब (global tourism hub) बनेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

अयोध्या। राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय परिसर अयोध्या के प्रशासनिक एवं ओपीडी भवन के निरीक्षण के बाद रविवार को यूपी (UP)के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अयोध्या वैश्विक टूरिज्म हब (global tourism hub) बनेगी। इसके साथ एजुकेशन व स्वास्थ्य सुविधाओं का केन्द्र (center of health facilities) बनेगी। इसके लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार कटिबद्ध है।

पढ़ें :- UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मानसून मचा सकता है तबाही, इन जिलों की नदियां उफान पर

बता दें कि मुख्यमंत्री ने रविवार को अयोध्या (Ayodhya)  में  कहा कि देश में सबसे ज्यादा मेडिकल कालेज यूपी के पास में हैं। इस आधार पर हम देश में हेल्थ सेक्टर में नम्बर वन हैं। उन्होंने कहा कि 1947 में आजादी के बाद अब तक 69 वर्षो में 12 मेडिकल कालेज यूपी में थे। श्री योगी ने कहा कि वर्तमान सरकार के चार से साढ़े चार साल की कार्यकाल के दौरान 32 नये मेडिकल कालेज बनने की प्रक्रिया में है।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 2019 में अयोध्या मेडिकल कालेज में 100 छात्रों का दाखिला हुआ था। प्रदेश सरकार ने 2019-20 में 8 नये मेडिकल कालेज को एमसीआई से अप्रूवल के बाद प्रारम्भ किया था। जिसमें अयोध्या भी था। मार्च 2020 में जब कोरोना आया तो यह मेडिकल कालेज डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल के रुप में प्रयोग किया गया। इन नये मेडिकल कालेजों में तीन हजार आरटीपीसीआर टेस्ट करने की क्षमता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के पहले सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि जल्द आठ नये मेडिकल कालेज बनने के साथ नौ नये मेडिकल कालेज एनएचसी के पास अप्रूवल की प्रक्रिया में है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या मेडिकल कालेज (Ayodhya Medical College) दो बैच में 100 छात्र है और नये बैच में 100 और छात्रों की तैयारी की जा रही है। जिसकी अक्टूबर में काउसलिंग होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 16 जिले ऐसे है जहां एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं है। उनके लिए हम पालिसी लेकर आ रहे हैं। दिसम्बर तक इसके लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर देगें। आने वाले समय में मेडिकल क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सके इसका पूरा प्रयास प्रदेश सरकार के तरफ से किया जा रहा है।

पढ़ें :- BJP की राष्ट्रीय सचिव पकंजा मुंडे बोलीं- 'मैं तो लोगों के दिल-दिमाग में हूं, मोदी जी भी नहीं खत्‍म कर सकते हैं, मेरा करियर'

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...