CM योगी ने तेजस को दिखाई हरी झंडी, जानें कैसी है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन

tejas
CM योगी ने तेजस को दिखाई हरी झंडी,जानें कैसी है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन

लखनऊ। लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली चलने वाली पहली प्राईवेट ट्रेन तेजस को शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रेलवे के 100 दिन एजेंडा के तहत वर्ल्ड क्लास पैसेंजर सर्विस देने के प्रस्ताव को पूरा करने के लिए ये फैसला लिया गया। इस ट्रेन के लिए बुकिंग शनिवार यानि 21 सितंबर से शुरू हो गई थी, मगर आज यानी 4 अक्टूबर से यह संचालन में आ गई है।

Cm Yogi Flags Off Tejas Express Know How The Countrys First Private Train :

लखनऊ जंक्शन पर तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। मुझे उम्मीद है कि ऐसे और भी कदम उठाए जाएंगे ताकि दूसरे शहरों को इस माध्यम से जोड़ा जा सके। देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजरों के लिए हवाई जहाज जैसी सुविधाएं हैं। इस स्पेशल ट्रेन की संख्या है 00501 है। ट्रेन कानपुर व गाजियाबाद से होते हुए नई दिल्ली तक जाएगी जबकि ट्रेन नियमित रूप से छह अक्टूबर से चलनी शुरू होगी।

आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन की पहली यात्रा करने वाले पैसेंजरों को कॉम्प्लीमेंट्री लंच दिया जाएगा। साथ ही गिफ्ट भी दिए जाएंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम के साथ रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव, आईआरसीटीसी सीएमडी एमपी मल, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, आईआरसीटीसी के सीआरएम अश्विनी श्रीवास्तव सहित कई रेलवे अधिकारी उपस्थित रहे।

लखनऊ से दिल्ली के लिए इसमें एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये है। वहीं वापसी के सफर के लिए ये एसी चेयर कार के लिए 1,280 जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,450 है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

लखनऊ के कानपुर का सफर एसी चेयर कार में महज 320 रुपये में पूरा किया जा सकेगा और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए यात्रियों को 630 रुपये का किराया देना होगा। दिल्ली के कानपुर जाने कि लिए एसी चेयर कार का किराया 1,155 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,155 रुपये रहेगा। उधर लखनऊ से गाजियाबाद के लिए एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये देना होगा।

ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के सफर को 6 घंटे 15 मिनट में तय कर लेगी। लखनऊ से तेजस सुबह 6.10 बजे चलकर 12.25 बजे यात्रियों को दिल्ली पहुंचा देगी। ये ट्रेन बीच में सिर्फ कानपुर और गाजियाबाद में ही रुकेगी। तेजस, भारतीय रेल की पूरी तरह आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जाने वाली पहली ट्रेन है।

तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजर को मिलेंगे ये फायदे

तेजस में आप 5 मिनट पहले तक टिकट बुक करा सकेंगे। पैसेंजरों 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा को मिलेगा। हफ्ते में 6 दिन चलेगी ट्रेन, मंगलवार को ट्रेन बंद रहेगी। तेजस में 60 दिन पहले करा सकेंगे रिजर्वेशन। तेजस सिर्फ 6.15 घंटे में लखनऊ से नई दिल्ली पहुंचेगी।

लखनऊ। लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली चलने वाली पहली प्राईवेट ट्रेन तेजस को शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रेलवे के 100 दिन एजेंडा के तहत वर्ल्ड क्लास पैसेंजर सर्विस देने के प्रस्ताव को पूरा करने के लिए ये फैसला लिया गया। इस ट्रेन के लिए बुकिंग शनिवार यानि 21 सितंबर से शुरू हो गई थी, मगर आज यानी 4 अक्टूबर से यह संचालन में आ गई है। लखनऊ जंक्शन पर तेजस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। मुझे उम्मीद है कि ऐसे और भी कदम उठाए जाएंगे ताकि दूसरे शहरों को इस माध्यम से जोड़ा जा सके। देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजरों के लिए हवाई जहाज जैसी सुविधाएं हैं। इस स्पेशल ट्रेन की संख्या है 00501 है। ट्रेन कानपुर व गाजियाबाद से होते हुए नई दिल्ली तक जाएगी जबकि ट्रेन नियमित रूप से छह अक्टूबर से चलनी शुरू होगी। आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन की पहली यात्रा करने वाले पैसेंजरों को कॉम्प्लीमेंट्री लंच दिया जाएगा। साथ ही गिफ्ट भी दिए जाएंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम के साथ रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव, आईआरसीटीसी सीएमडी एमपी मल, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, आईआरसीटीसी के सीआरएम अश्विनी श्रीवास्तव सहित कई रेलवे अधिकारी उपस्थित रहे। लखनऊ से दिल्ली के लिए इसमें एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये है। वहीं वापसी के सफर के लिए ये एसी चेयर कार के लिए 1,280 जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,450 है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। लखनऊ के कानपुर का सफर एसी चेयर कार में महज 320 रुपये में पूरा किया जा सकेगा और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए यात्रियों को 630 रुपये का किराया देना होगा। दिल्ली के कानपुर जाने कि लिए एसी चेयर कार का किराया 1,155 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,155 रुपये रहेगा। उधर लखनऊ से गाजियाबाद के लिए एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये देना होगा। ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के सफर को 6 घंटे 15 मिनट में तय कर लेगी। लखनऊ से तेजस सुबह 6.10 बजे चलकर 12.25 बजे यात्रियों को दिल्ली पहुंचा देगी। ये ट्रेन बीच में सिर्फ कानपुर और गाजियाबाद में ही रुकेगी। तेजस, भारतीय रेल की पूरी तरह आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जाने वाली पहली ट्रेन है।

तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजर को मिलेंगे ये फायदे

तेजस में आप 5 मिनट पहले तक टिकट बुक करा सकेंगे। पैसेंजरों 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा को मिलेगा। हफ्ते में 6 दिन चलेगी ट्रेन, मंगलवार को ट्रेन बंद रहेगी। तेजस में 60 दिन पहले करा सकेंगे रिजर्वेशन। तेजस सिर्फ 6.15 घंटे में लखनऊ से नई दिल्ली पहुंचेगी।