1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM योगी ने गोण्डा को दिया तोहफा, 1132.35 करोड़ की 144 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

CM योगी ने गोण्डा को दिया तोहफा, 1132.35 करोड़ की 144 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm yogi) ने आज गोण्डा में जनपद की 1132.35 करोड़ रुपए लागत की 144 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके तहत 938.78 करोड़ रुपए की लागत की 97 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं 193.57 करोड़ रुपए की लागत से 47 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। इन परियोजनाओं में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त 282 करोड़ रुपए की लागत से महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महाराजा देवी बख्श सिंह के नाम से बनने वाला राजकीय मेडिकल कॉलेज, गोण्डा का भी शिलान्यास सम्मिलित है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किये तथा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी अवलोकन किया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm yogi) ने आज गोण्डा में जनपद की 1132.35 करोड़ रुपए लागत की 144 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके तहत 938.78 करोड़ रुपए की लागत की 97 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं 193.57 करोड़ रुपए की लागत से 47 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। इन परियोजनाओं में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त 282 करोड़ रुपए की लागत से महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी महाराजा देवी बख्श सिंह के नाम से बनने वाला राजकीय मेडिकल कॉलेज, गोण्डा का भी शिलान्यास सम्मिलित है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किये तथा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी अवलोकन किया।

पढ़ें :- PM Modi in Gorakhpur: सीएम योगी बोले-यूपी में मेडिकल कॉलेज की श्रृंखला तैयार हो रही है, पूर्वी यूपी के लिए एम्स है वरदान

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देवीपाटन मण्डल में तीन मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। इनमें जनपद बहराइच में 10वीं शताब्दी के महान योद्धा महाराजा सुहेलदेव के नाम से वर्तमान में बनवाया गया मेडिकल कॉलेज कार्य कर रहा है। गोण्डा जनपद मुख्यालय पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज से देवीपाटन मण्डल के साथ ही पूर्वांचल के बच्चों सहित अन्य लोगों को उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। इनके अलावा, ऐसे बच्चे जो मेडिकल की तैयारी करना चाहते हैं, उनका भविष्य संवरेगा और वे चिकित्सक बन सकेंगे। इस मेडिकल कॉलेज में आगामी 2022-2023 सत्र से प्रवेश शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक क्षेत्र के लिए उपयोगी व रोजगारपरक योजनाओं को लागू किया जा रहा है तथा विकास कार्य कराए जा रहे हैं। पहले जहां गरीबों को राशन सहित अन्य सुविधाएं नहीं मिल पाती थीं, उन्हें आज पूरी सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। साढ़े 4 वर्ष पहले योजनाओं का लाभ जनता को नहीं मिल पाता था, आज उन योजनाओं से समाज के प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हो रहा है। सरकार की नीयत साफ हो, तो जनधन की हानि को रोका जा सकता है। इस सन्दर्भ में उन्होंने कुछ दिन पूर्व अधिकाधिक वर्षा के कारण छोड़े गए पानी से आयी बाढ़ से जनधन की क्षति रोके जाने का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सड़क सुविधाओं में विकास के दृष्टिगत आज गोंडा से देवीपाटन की दूरी 01 घण्टे में तय हो रही है, जबकि पहले 3ः30 घण्टे तक लग जाते थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी लगभग नियंत्रण में है। इसके बावजूद अभी भी बाहर से आने वाले लोगों तथा अन्य स्तर पर सावधानी अपेक्षित है। इससे सदी की सबसे बड़ी महामारी को समाप्त करने में सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने किसानों के गन्ना मूल्य के भुगतान का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछले साढ़े 4 वर्षों में गन्ना किसानों का 01 लाख 45 हजार करोड़ रुपए का भुगतान कराया गया। इसके साथ ही चीनी मिलों के प्रबन्धकों को निर्देशित किया गया है कि इस बार वे पेराई सत्र के पहले किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने विभिन्न विकासपरक उपलब्धियों व कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वनटांगिया गांवों के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री ने जनपद में मेडिकल कॉलेज सहित जनपद के लिए कई उपयोगी अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिसमें 586.607 करोड़ रुपए की लागत से 14 परियोजनाएं, 76 करोड़ 51 लाख रुपए की लागत से सांसद और विधायक निधि से 944 निर्माण कार्य, विधायक निधि कटरा बाजार से 5.74 करोड़ रुपए से 81 निर्माण कार्य, विधायक व सांसद निधि से जिला अस्पताल व सी0एच0सी0 केंद्रों पर ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, एक्सरे मशीन, एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई।

पढ़ें :- योगी का बुल्डोजर यूपी में माफिया को कर रहा है नेस्तनाबूद : डॉ. दिनेश शर्मा 

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...