1. हिन्दी समाचार
  2. सीएम योगी ने किया आरोग्य मेला का उद्घाटन, कहा-प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हो रहा देश का विकास

सीएम योगी ने किया आरोग्य मेला का उद्घाटन, कहा-प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हो रहा देश का विकास

By शिव मौर्या 
Updated Date

Cm Yogi Inaugurated The Arogya Mela Said Development Of The Country Under The Leadership Of Prime Minister

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन होने के बाद रविवार को पहली बार अयोध्या पहुंचे हैं। सीएम योगी करीब चार घंटा अयोध्या में प्रवास करेंगे। वहीं, इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने आरोग्य मेला का उद्घाटन ​किया। अयोध्या पहुंचने के दौरान सीएम ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास से मुलाकात भी करेंगे। आरोग्य मेला में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास कर रहा है। पीएम मोदी ने जो कहा उसे किया भी।

पढ़ें :- पंचायत चुनाव: अपने तय समय पर होगा पहला चरण, 18 जिलों में कल होगी वोटिंग

देश की आकांक्षाओं के प्रतीक कश्मीर से धारा 370 को हटाना, तीन तलाक को प्रथा को प्रबंधित करना, देश के अंदर एक नागरिक कानून में संशोधन करके दुनिया के पीडि़त मानव को शरण देने की पारदर्शी व्यवस्था बनाना के साथ अयोध्या में राम मंदिर मार्ग को प्रशस्त करना नेतृत्व का प्रतीक है। अयोध्या वासियों की तरफ से मैं पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह का अभिनंदन करता हूं। सीएम योगी ने कहा कि सूर्यकुंड पर आरोग्य मेला आयोजित किया जा रहा है, जो प्रदेश का चौथा आरोग्य मेला है।

सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में ऐतिहासिक सूर्यकुंड परिसर में मुझे भी इस मेले में आप सबके साथ सहभागी बनने का सौभाग्य मिला है। यह कार्यक्रम एक साथ प्रदेश के अंदर 4000 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित किया जा रहा है। अगर सभी लोग जागरूक होकर शासन की योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हो जाए तो कोई कारण नहीं कोई भी गरीब बीमार होकर दवा के अभाव में नहीं मर सकता, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी जी ने आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया है।

हर व्यक्ति आयुष्मान कार्ड का गोल्डन कार्ड जरूर बनवा ले। उस व्यक्ति को पांच लाख तक स्वास्थ्य बीमा प्रतिवर्ष मिल रही है। इस कार्यक्रम को अनिवार्य रूप से युद्धस्तर पर बढ़ाया जा रहा है। सीएम योगी ने कहा कि भारत को टीवी से मुक्त करना है। भारत को फाइलेरिया से मुक्त करना है। भारत को तमाम बीमारियों से मुक्त करना है। इस कार्यक्रम को भी अपने हाथों में लेना है। इसके लिए आरोग्य मेला बहुत बड़ी देन है। पिछले तीन वर्ष के दौरान प्रदेश के अंदर स्वास्थ्य जागरूकता के अनेक कार्यक्रम चलाए गए हैं।

1947 से 2016 तक प्रदेश के अंदर केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे। 2016 से 2019 के बीच मात्र तीन वर्ष के दौरान हमारी सरकार ने प्रदेश के अंदर 28 मेडिकल कालेज की नींव रखी। सात मेडिकल कॉलेज शुरु कर दिया गया है, 13 मेडिकल कॉलेज बनाने जा रहे हैं। प्रदेश में जहां मेडिकल कॉलेज नहीं है वहां पर बनाए जाएंगे। हर जनपद में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी।

पढ़ें :- कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए ऐसे तैयार करें 'इम्‍युनिटी बूस्‍टर'

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...