1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी …

सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी …

Cm Yogi Inaugurates The Strawberry Festival In Jhansi Virtual Inauguration Said Will Be Found In Bundelkhand

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्ट्रॉबेरी महोत्सव का शुभारम्भ किया। झांसी जनपद के नटराज सरोवर पोर्टिका में 16 फरवरी तक चलने वाला यह महोत्सव बुन्देलखण्ड में स्ट्रॉबेरी को वैश्विक पहचान दिलाने में मददार साबित होगा।

पढ़ें :- सीएम ने 'रामायण विश्व महाकोश' के प्रथम संस्करण कार्यशाला का किया उद्घाटन, कहा- पाकिस्तान भारत को दे रहा चुनौती

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। बुन्देलखण्ड की धरती पर स्ट्रॉबेरी महोत्सव का आयोजन हो रहा है। बुन्देलखण्ड के बारे में प्रदेश और देश की जो धारणा थी उसे इस महोत्सव के माध्यम से एक नया संदेश दिया जा रहा है। बुन्देलखण्ड के नागरिकों में कार्य करने की दृढ़ इच्छाशक्ति है। यहां की उर्वरा भूमि में सोना उगलने की क्षमता है। लेकिन, इस प्रतिभा को उचित मंच नहीं मिल पा रहा था।

उन्होंने कहा कि स्ट्रॉबेरी का उत्पादन कार्य घर की छत से प्रारम्भ किया गया था, इसके बाद इसे खेतों में रोपित किया गया। अब यह एक महोत्सव के रूप में पूरे झांसी व बुन्देलखण्ड में एक नई पहचान दिलाने का काम करेगा। झांसी में अगले एक महीने तक चलने वाला स्ट्रॉबेरी महोत्सव चमत्कार से कम नहीं है। यह हमारे बुन्देलखण्ड के किसानों के परिश्रम का परिणाम है। मैं इसके लिए सभी किसानों को हृदय से बधाई देता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड व उत्तर प्रदेश में काफी उर्वरा भूमि है। हमारे पास सरफेस वॉटर पर्याप्त मात्रा में है। हम खेती को ड्रिप इरिगेशन प्रणाली से जोड़कर आज की क्षमता से तीन गुना अधिक सिंचाई क्षमता विकसित कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि स्ट्रॉबेरी महोत्सव पूरे बुन्देलखण्ड के किसानों के लिए नई प्रेरणा का केन्द्र बिंदु बनेगा। यह किसानों की आमदनी को कई गुना बढ़ाने के साथ ही मार्केट की मांग के अनुरूप आपूर्ति करने में सहायक साबित होगा।

उत्तर प्रदेश में पहली बार इस तरह के स्ट्रॉबेरी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। स्ट्राबेरी की खेती और मार्केटिंग पर लखनऊ में केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान भी बेहतरीन काम कर रहा है। वहीं इस स्ट्रॉबेरी महोत्सव में मुख्य तौर पर फूड फेस्टिवल, स्ट्रॉबेरी रेसिपी डेमो, फैंसी ड्रेस कॉन्टेस्ट और स्ट्रॉबेरी होम शेफ चैलेंज जैसे आयोजन होंगे।

पढ़ें :- जब पिता ने की बेटी से छेड़छाड़ की शिकायत, शोहदों ने गोली से भून उतारा मौत के घाट... सीएम ने लिया संज्ञान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...