1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के 11 जिलों में बीएसएल-2 लैब और स्वास्थ्य केन्द्र ऐप का सीएम योगी ने किया शुभारंभ

यूपी के 11 जिलों में बीएसएल-2 लैब और स्वास्थ्य केन्द्र ऐप का सीएम योगी ने किया शुभारंभ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को 11 छोटे जिलों में बीएसएल-2 लैब और स्वास्थ्य केन्द्र ऐप का शुभारंभ किया। नयी लैब के अस्तित्व में आने के बाद बिजनौर, मऊ, सिद्धार्थनगर, महोबा, सोनभद्र, कासगंज, कुशीनगर, अमेठी, औरैया, देवरिया, बुलंदशहर जिलों में अब आरटीपीआर की जांच हो सकेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Cm Yogi Launched Bsl 2 Lab And Health Center App In 11 Districts Of Up

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को 11 छोटे जिलों में बीएसएल-2 लैब और स्वास्थ्य केन्द्र ऐप का शुभारंभ किया। नयी लैब के अस्तित्व में आने के बाद बिजनौर, मऊ, सिद्धार्थनगर, महोबा, सोनभद्र, कासगंज, कुशीनगर, अमेठी, औरैया, देवरिया, बुलंदशहर जिलों में अब आरटीपीआर की जांच हो सकेगी।

पढ़ें :- योगी सरकार के एक मंत्री ने कहा, जब तक कोरोना खत्म नहीं हो जाता तब तक नहीं खाउंगा अन्न

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कम होते केस के बावजूद योगी सरकार निरंतर जांच प्रक्रिया का विस्‍तार कर रही है। प्रदेश के 11 जिलों में बीएसएल-2 आरटीपीसीआर प्रयोगशालाओं का उद्घाटन के साथ अब 44 जिलों में आरटीपीसीआर प्रयोगशालाएं स्‍थापित की जा चुकी हैं। जल्‍द ही अन्‍य 30 जिलों में भी आरटीपीसीआर लैब स्थापित की जाएंगी वहीं, सीतापुर में बीएसएल टू लैब का निर्माण अंतिम चरण में है। इन नई प्रयोगशालाओं के बढ़ने से एक ओर जांच की संख्या में तेजी से इजाफा होगा वहीं ट्रिपल टी की नीति के तहत कोरोना की जांच से संक्रमण पर लगाम लगने के साथ ही कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की पहचान हो सकेगी।

श्री योगी ने डिजिटल यूपी की ओर एक कदम और बढ़ाते हुए उत्‍तर प्रदेश को स्वास्थ्य केंद्र ऐप की सौगात दी है। अब प्रदेशवासियों को एक क्लिक पर अस्‍पतालों की जानकारी, दवाओं की उपलब्‍धता, मानव संसाधनों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। शहर से लेकर गांव के अस्‍पतालों के डाटा से लैस इस ऐप से लोगों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। प्रदेश के 25 हजार से अधिक स्‍वास्‍थय केन्‍द्रों की डिजिटल मैपिंग करते हुए अलग-अलग पोर्टल पर मौजूद मानव संसाधन, दवा और कार्यक्रमों की सभी जानकारी को एकीकृत करते हुए इस ऐप को तैयार किया गया है। जिसमें प्रदेश स्‍तर से लेकर गांव स्‍तर तक के अस्‍पतालों का डाटा देखा जा सकेगा।

इस ऐप पर सीएचसी, पीएचसी और सब सेंटर का डाटा देखा जा सकता है। ब्‍लॉक के अंदर जो सीएचसी है उससे जुड़ी सभी जानकारियां इस ऐप पर उपलब्‍ध होंगी। इसके साथ ही आशाबहु डॉक्‍टरों की संख्‍या, उपलब्‍ध दवाओं की सूची व अन्‍य जानकारियां भी रहेंगी। जल्‍द ही इस ऐप को नेशनल डिजिटल हेल्‍थ मिशन से जोड़ा जाएगा।

पढ़ें :- डॉक्टर ने की बड़ी लापरवाही, डिलीवरी के बाद बच्चेदानी में छोड़ी ये चीजें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X