1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM Yogi ने ट्वीट कर गुरु नानक देव और रानी लक्ष्मीबाई को उनकी जयंती पर याद किया

CM Yogi ने ट्वीट कर गुरु नानक देव और रानी लक्ष्मीबाई को उनकी जयंती पर याद किया

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी (CM Yogi) ने शुक्रवार को देव दीपावली और कार्तिक पूर्णमा के पर्व पर प्रदेश वासियों को शुभकामनायें देते हुये सिखों धर्म के प्रवर्तक गुरुनानक देव और वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती (Veerangana Rani Laxmibai's birth anniversary) पर उन्हें नमन किया।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी (CM Yogi) ने शुक्रवार को देव दीपावली और कार्तिक पूर्णमा के पर्व पर प्रदेश वासियों को शुभकामनायें देते हुये सिखों धर्म के प्रवर्तक गुरुनानक देव और वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती (Veerangana Rani Laxmibai’s birth anniversary) पर उन्हें नमन किया।

पढ़ें :- पिछली सरकारों ने गाजीपुर को केवल अपराधी और अपराध दिया : Dr.Dinesh Sharma

आपको बता दें, देव दीपावली पर्व की शुभकामनायें देते हुये योगी ने कहा, “समस्त प्रदेशवासियों को आस्था व प्रकाश के महापर्व ‘देव दीपावली’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। बाबा विश्वनाथ से प्रार्थना है कि आप सभी का जीवन ज्ञान, श्रद्धा, भक्ति व समृद्धि के प्रकाश से आलोकित हो। हर हर महादेव! जय गंगा मईया।”

कार्तिक पूर्णमा के पर्व की बधायी देते हुये कहा, “मानव और प्रकृति के आत्मीय संबंधों को प्रकट करते लोक आस्था के महापर्व ‘कार्तिक पूर्णिमा’ की सभी श्रद्धालुओं व प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान विष्णु की कृपा और माँ गंगा के आशीर्वाद से यह पावन पर्व सम्पूर्ण सृष्टि के लिए मंगलकारी बने।”

गुरुनानक देव को नमन करते हुये योगी ने कहा,“महान आध्यात्मिक गुरु व समाज सुधारक, सिख पंथ के संस्थापक श्री गुरु नानक देव जी के 552वें प्रकाश पर्व की सभी प्रदेशवासियों एवं श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई। श्री गुरु नानक देव जी के विचार हमें दया, करुणा, सेवा और बंधुत्व जैसे मानवीय भावों के अनुगमन हेतु प्रेरित करते हैं।”

अपने संदेश में उन्होंने महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर उनके योगदान को याद करते हुये योगी ने कहा, “प्रथम स्वाधीनता संग्राम की महान वीरांगना, भारतीय तेजस्विता एवं स्वाभिमान की प्रतीक, अद्भुत पराक्रमी, कुशल संगठनकर्ता, नारी शक्ति की अप्रतिम उदाहरण झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई जी को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन। आपका त्यागमय जीवन प्रत्येक भारतीय के लिए अनुकरणीय है।” उल्लेखनीय है कि लक्ष्मीबाई जयंती पर झांसी मेें आयोजित तीन दिवसीय ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ के आज समापन समारोह में योगी और प्रधानमंत्री नरेन्द्रो मोदी भी शामिल होंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...