सीएम योगी ने कहा, ढाई साल में बदली यूपी की छवि

yodi adityanath
सीएम योगी ने कहा, ढाई साल में बदली यूपी की छवि

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के ढाई वर्ष पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सरकार के कार्यकाल पर एक उपलब्धि पुस्तिका का विमोचन किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि हमने सत्ता में आने के बाद प्रदेश के बारे में लोगों की धारणा बदली और चुनौतियों को अवसर में बदला है। उन्होंने प्रदेश के विकास का दावा करते हुए पीएम मोदी व गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया है। सीएम योगी ने कहा कि हमने ढाई साल में बहुत काम किये हैं। अब शहरों में 24 घंटे और गांवों में 18 घंटे बिजली दी जा रही है।

Cm Yogi Said Ups Image Changed In Two And A Half Years :

योगी ने कहा कि हमने ढाई साल में सौभाग्य योजना व प्रदेश सरकार के सहयोग से 1.9 करोड़ बिजली के कनेक्शन बांटे गए। शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने 193 नए इंटर कॉलेजों की स्थापना की। स्कूल चलो अभियान के तहत 1.80 करोड़ बच्चों का दाखिला कराया गया। किसानों की आय में सुधार के लिए कई कार्य किए गए। सरकार ने आते ही 86 लाख लघु एंव सीमांत किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने कानून व्यवस्था में बड़ी उपलब्धियां हासिल की। अब अपराधी या जो जेल में हैं या प्रदेश छोड़कर भाग रहे हैं। प्रदेश में हत्या, लूट, बलात्कार व डकैती की घटनाओं में कमी आई है। योगी ने कहा कि हमने प्रदेश में मेडिकल शिक्षा को सुधारने के लिए अभूतपूर्व काम किया गया। 15 मेडिकल कॉलेज शुरू करवाए और 14 का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। पिछले ढाई वर्ष में दो लाख करोड़ रुपये का प्रदेश में निवेश हुआ और 20 लाख नौकरियों के नये अवसर खुले। डिफेंस कॉरिडोर बनने से प्रदेश में बड़े पैमाने पर नौकरियां पैदा होंगी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा सुधार हुआ है। प्रदेश में इंसेफेलाटिस से होने वाली मौतों की संख्या में भारी कमी आई है।

2016 के मुकाबले इंसेफेलाइटिस के 75 प्रतिशत मरीज घटे हैं। पुलिस व्यवस्था में सुधार लाने के लिए 24 हजार करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर हमने अपनों पर भी कार्रवाई की है। इसमें कोई समझौता नहीं करेंगे। सामूहिक विवाह योजना में 68 हजार लड़कियों की शादी करवाई है। प्रयागराज कुंभ की ब्रांडिंग की और जिसमें 137 देश शामिल हुए। यह बेहद सफल आयोजन हुआ। कहीं कोई मुश्किल नहीं आई। प्रदेश में एंटी रोमियो स्क्वायड व एंटी भूमाफिया अभियान चलाया गया। एंटी करप्शन पोर्टल लांच किया गया। वर्ष 2018-19 में प्रदेश से सबसे ज्यादा निर्यात किया गया। प्रदेश के इफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए गंगा एक्सप्रेस वे बन रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे 2020 तक पूरी तरह खुल जाएगा। योगी ने वादा किया कि आने वाले वक्त में हम प्रदेश की 14 लाख हेक्टेअर भूमि को कृषि योग्य बनाएंगे।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के ढाई वर्ष पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सरकार के कार्यकाल पर एक उपलब्धि पुस्तिका का विमोचन किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि हमने सत्ता में आने के बाद प्रदेश के बारे में लोगों की धारणा बदली और चुनौतियों को अवसर में बदला है। उन्होंने प्रदेश के विकास का दावा करते हुए पीएम मोदी व गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया है। सीएम योगी ने कहा कि हमने ढाई साल में बहुत काम किये हैं। अब शहरों में 24 घंटे और गांवों में 18 घंटे बिजली दी जा रही है। योगी ने कहा कि हमने ढाई साल में सौभाग्य योजना व प्रदेश सरकार के सहयोग से 1.9 करोड़ बिजली के कनेक्शन बांटे गए। शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने 193 नए इंटर कॉलेजों की स्थापना की। स्कूल चलो अभियान के तहत 1.80 करोड़ बच्चों का दाखिला कराया गया। किसानों की आय में सुधार के लिए कई कार्य किए गए। सरकार ने आते ही 86 लाख लघु एंव सीमांत किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने कानून व्यवस्था में बड़ी उपलब्धियां हासिल की। अब अपराधी या जो जेल में हैं या प्रदेश छोड़कर भाग रहे हैं। प्रदेश में हत्या, लूट, बलात्कार व डकैती की घटनाओं में कमी आई है। योगी ने कहा कि हमने प्रदेश में मेडिकल शिक्षा को सुधारने के लिए अभूतपूर्व काम किया गया। 15 मेडिकल कॉलेज शुरू करवाए और 14 का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। पिछले ढाई वर्ष में दो लाख करोड़ रुपये का प्रदेश में निवेश हुआ और 20 लाख नौकरियों के नये अवसर खुले। डिफेंस कॉरिडोर बनने से प्रदेश में बड़े पैमाने पर नौकरियां पैदा होंगी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा सुधार हुआ है। प्रदेश में इंसेफेलाटिस से होने वाली मौतों की संख्या में भारी कमी आई है। 2016 के मुकाबले इंसेफेलाइटिस के 75 प्रतिशत मरीज घटे हैं। पुलिस व्यवस्था में सुधार लाने के लिए 24 हजार करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर हमने अपनों पर भी कार्रवाई की है। इसमें कोई समझौता नहीं करेंगे। सामूहिक विवाह योजना में 68 हजार लड़कियों की शादी करवाई है। प्रयागराज कुंभ की ब्रांडिंग की और जिसमें 137 देश शामिल हुए। यह बेहद सफल आयोजन हुआ। कहीं कोई मुश्किल नहीं आई। प्रदेश में एंटी रोमियो स्क्वायड व एंटी भूमाफिया अभियान चलाया गया। एंटी करप्शन पोर्टल लांच किया गया। वर्ष 2018-19 में प्रदेश से सबसे ज्यादा निर्यात किया गया। प्रदेश के इफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए गंगा एक्सप्रेस वे बन रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे 2020 तक पूरी तरह खुल जाएगा। योगी ने वादा किया कि आने वाले वक्त में हम प्रदेश की 14 लाख हेक्टेअर भूमि को कृषि योग्य बनाएंगे।