1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी बोर्ड के मूल्यांकन फॉर्मूले पर सीएम योगी ने लगाई मुहर, जानें कब जारी होगा रिजल्‍ट?

यूपी बोर्ड के मूल्यांकन फॉर्मूले पर सीएम योगी ने लगाई मुहर, जानें कब जारी होगा रिजल्‍ट?

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमिडिएट के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इसके लिए तैयार किए गए ड्राफ़्ट को सीएम योगी ने रविवार को मंज़ूरी दे दी है। इसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने दी है। कुल 29 श्रेणियों के अलग अलग फॉर्मूला तय किया गया है, जिसके तहत अब रिजल्‍ट बनने हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Cm Yogi Stamps On Up Boards Evaluation Formula Know When The Result Will Be Released

लखनऊ। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमिडिएट के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इसके लिए तैयार किए गए ड्राफ़्ट को सीएम योगी ने रविवार को मंज़ूरी दे दी है। इसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने दी है। कुल 29 श्रेणियों के अलग अलग फॉर्मूला तय किया गया है, जिसके तहत अब रिजल्‍ट बनने हैं।

पढ़ें :- यूपी: सहायक अध्यापकों को CM ने बांटे नियुक्ति पत्र, कहा-2017 से पहले भ​र्तियों में स​​क्रिय हो जाते थे वसूली गैंग

शिक्षामंत्री ने कहा कि इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्‍ट बनाने के लिए हाई स्कूल के नंबरों को 50 प्रतिशत, कक्षा 11 के नंबरों को 40 प्रतिशत और 12वीं के प्री बोर्ड के नंबरों को 10 प्रतिशत माकस वेटेज देते हुए मार्कशीट बनाई जाएगी। वहीं हाई स्कूल के रिजल्‍ट के लिए कक्षा 9वीं के नंबरों का 50 प्रतिशत और 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा के नंबरों का 50 प्रतिशत वेटेज लेकर मार्कशीट तैयार की जाएगी।

जो भी छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे बाद में परीक्षा देकर अपने नंबर सुधार सकेंगे। चूंकि इस वर्ष परीक्षाएं नही हुई हैं । इसलिए इस बार कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जायेगी। मार्कशीट जुलाई में रिलीज़ की जाएंगी। छात्रों को हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिल पाए, इसके लिए 24 जून को सभी कुलपतियों के साथ वर्चुअल माध्यम बैठक होगी जिसमें सरकार की तरफ़ से उन्हें निर्देश दिए जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...