1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी बोले-राज्य कर्मचारियों को 28 प्रतिशत बढ़े DA के साथ मिलेगी जुलाई की सैलरी

सीएम योगी बोले-राज्य कर्मचारियों को 28 प्रतिशत बढ़े DA के साथ मिलेगी जुलाई की सैलरी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath)  ने गुरुवार को विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon session of the Legislative Assembly) में अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) भाषण के दौरान राज्य कर्मचारियों (State Employees) के सम्बंध में बढ़ा ऐलान किया है।। उन्होंने कहा कि सभी राज्य कर्मचारियों (State Employees) को एक जुलाई से 28 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ DA मिलेगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath)  ने गुरुवार को विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon session of the Legislative Assembly) में अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) भाषण के दौरान राज्य कर्मचारियों (State Employees) के सम्बंध में बढ़ा ऐलान किया है।। उन्होंने कहा कि सभी राज्य कर्मचारियों (State Employees) को एक जुलाई से 28 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ DA मिलेगा। इसके अलावा उन्होंने वकीलों के लिए भी योजना का ऐलान करते हुए कहा​कि अब अधिवक्ताओं को सामाजिक सुरक्षा ( Social Security) के तहत 5 लाख मिलेंगे,पहले मिलते थे 1.5 लाख मिलते थे।

पढ़ें :- यूपी विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अध्यक्ष सुखदेव राजभर का निधन,  योगी व अखिलेश ने जताया शोक

कर्मचारियों व पेंशनर्स को अब 28 फीसदी डीए व डीआर मिलने लगेगा। अभी यह 17 फीसदी ही है। जनवरी 2020, जुलाई 2020 तथा जनवरी 2021 में देय महंगाई भत्ते का लाभ एक अगस्त को मिलने वाले जुलाई माह के वेतन के साथ जुड़ जाएगा। राज्य के करीब 15 लाख कर्मचारियों व शिक्षकों के साथ ही करीब 12 लाख पेंशनर्स को बढ़े दर पर डीए, डीआर दिए जाने पर राज्य सरकार के खजाने पर करीब 6500 करोड़ रुपये सालाना का व्ययभार बढ़ेगा।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)ने प्रदेश के युवाओं के लिए भी विधानसभा में कई घोषणाएं की है। सीएम ने कहा कि सरकार ग्रेजुएशन, पोस्‍ट ग्रेजुएशन या डिप्‍लोमा में प्रवेश लेने वाले युवाओं को टैबलेट या स्‍मार्ट फोन देगी। उन्‍होंने बताया कि इसके लिए तीन हजार करोड़ रुपए का एक कोष गठित किया गया है। इसके अलावा यूपी में प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवाओं को तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में आने- जाने का भत्ता देगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...