1. हिन्दी समाचार
  2. 31661 सहायक अध्यापकों की भर्ती को लेकर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, कहा-एक सप्ताह में…

31661 सहायक अध्यापकों की भर्ती को लेकर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, कहा-एक सप्ताह में…

Cm Yogis Big Announcement About The Recruitment Of 31661 Assistant Teachers Said In A Week

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आने लगी है। सीएम ने सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों का ब्योरा मांगकर उसे जल्द से जल्द भरने के निर्देश दिए थे। वहीं, सरकारी भर्ती को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने शिक्षा विभााग में 31661 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया है।

पढ़ें :- हरी मिर्च खाने के गज़ब फायदे, वजन कम करने के साथ साथ दूर करता है गंभीर समस्या...

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सहायक अध्यापकों के 69000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 6 जनवरी, 2019 को टीटीई की परीक्षा कराई गई थी।

7 जनवरी, 2019 को निर्गत शासनादेश द्वारा टीटीई परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 65 प्रतिशत तथा पिछड़ा वर्ग एवं अन्य आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया था। उन्होंने कहा कि इस शासनादेश के संबंध में कुछ अभ्यार्थियों द्वारा हाईकोर्ट में याचिकाएं दी गईं थीं।

मुख्य याचिका रामशरण मौर्या बनाम राज्य सरकार व अन्य में हाईकोर्ट द्वारा 29 मार्च, 2020 को शासन के पक्ष में निर्णय दिया गया। रामशरण मौर्या व अन्य बनाम राज्य सरकार व अन्य में हाईकोर्ट द्वारा 21 मई, 2020 को पारित आदेश में राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए कि शिक्षामित्रों द्वारा धारित सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जाए। इस पर मुख्यमंत्री योगी ने 31661 पदों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया है।

पढ़ें :- जब शख्स ने फेका फेस मास्क, चोंच में उठा चिड़िया करने लगी कुछ ऐसा... VIDEO

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...