1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी का बड़ा फैसला: कल से शुरू होगा ‘मिशन शक्ति’ अभियान, हर जिलों में लेडीज नोडल ऑफिसर की हुईं तैनात

सीएम योगी का बड़ा फैसला: कल से शुरू होगा ‘मिशन शक्ति’ अभियान, हर जिलों में लेडीज नोडल ऑफिसर की हुईं तैनात

Cm Yogis Big Decision Mission Shakti Campaign Will Start Tomorrow Ladies Nodal Officer Posted In Every District

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार महिला सुरक्षा को लेकर बेहद ही सख्त है। महिला सुरक्षा को लेकर वह लगातार बड़े कदम उठा रही है। वहीं, अब ​महिला सुरक्षा को लेकर 10 दिनों का विशेष अभियान ‘मिशन शक्ति’ चलाया जायेगा। कल से इस अ​भियान की शुरूआत होगी। प्रभारी मंत्री जिलों में इस अभियान की शुरुआत करेंगे।

पढ़ें :- यूपी विधानसभा में ध्वनि मत से पारित हुआ लव जिहाद विधेयक, विधान परिषद में होगी परीक्षा

इस दिन सभी विभागों का संयुक्त कार्यक्रम होगा। अभियान के लिए सभी जिलों में महिला अफसरों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। मुख्य सचिव आरके तिवारी ने गुरुवार को अभियान के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया। इसमें कहा गया है कि प्रथम चरण में यह विशेष अभियान शारदीय नवरात्र में 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। विशेष अभियान 25 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगा लेकिन मिशन शक्ति लगातार जारी रहेगा।

अंतिम रूप से इसका समापन अप्रैल 2020 में होगा। इस तरह यह अभियान कुल 180 दिनों तक चलाया जाएगा। अभियान के दौरान 75 जिलों के 821 ब्लॉकों, 59 हजार पंचायतों, 630 शहरी निकायों और 1535 थानों के माध्यम से महिलाओं व बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने का प्रशिक्षण तथा सुरक्षा व सम्मान के प्रति जागरूकता प्रदान किए जाने की योजना है।

अभियान के दौरान हर जिले से 100 रोल मॉडल का चुनाव किया जाएगा। यह चुनाव महिला सशक्तीकरण, भ्रूण हत्या रोकने, उद्यमिता, शिक्षा व महिला अपराध रोकने आदि क्षेत्र में मिली सफलता के आधार पर किया जाएगा। विशेष अभियान के सफल संचालन के लिए इसमें शामिल विभिन्न विभागों के बीच अंतरविभागीय समन्वय पर जोर दिया गया है। इसके लिए सभी विभागों को अपनी तरफ से नोडल अधिकारी नामित करने को कहा गया है।

 

पढ़ें :- ढाई साल का बच्चा भी टोपी पहले व्यक्ति को गुंडा समझता है, विधानसभा में बोले सीएम योगी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...