1. हिन्दी समाचार
  2. 2019 मे गठबंधन की सरकार आई तो विकास पर लग जाएगा ब्रेक

2019 मे गठबंधन की सरकार आई तो विकास पर लग जाएगा ब्रेक

Coalition Government Will Slow Economy Former Governorraghuram Rajan

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर और अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने बड़ा बयान दिया है। पूर्व गवर्नर ने कहा है कि अगर 2019 में गठबंधन की सरकार आती है तो देश अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ जाएगी। रघुराम राजन का यह बयान पीएम मोदी के उस दावे पर सहमती लगती है, जिसमें वह कहते हैं कि देश के विकास के लिए मजबूर नहीं मजबूत सरकार की जरूरत है।

पढ़ें :- शोभायात्रा:धूमधाम से मनाया जा रहा माँ बनैलिया का 30वा वार्षिक उत्सव,नगर में बनाए गए सैकड़ों स्वागत द्वार

स्विट्जरलैंड के दावोस (DAVOS) में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान उन्होंने एक मीडिया चैनल बातचीत में पूर्व गर्वनर ने नोटबंदी, जीएसटी और रिजर्व बैंक की स्वतंत्रता पर भी अपनी बात रखी। राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था की चुनौतियों पर कहा कि देश में उद्योगों के अनुकूल माहौल बनाने की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने देश में नई सरकार को लेकर भी अपने विचार साझा किए।

रघुराम ने कहा कि देश में गठबंधन की सरकार बनती है तो विकास की गति सुस्त हो सकती है। कांग्रेस की सरकार आने पर वित्त मंत्री बनाए जाने की चर्चाओं पर उन्होंने कहा, ‘मैं कोई राजनीतिज्ञ नहीं हूं। ये सब महज अटकलें हैं।’ राजन ने जीएसटी को सही कदम बताया तो नोटबंदी को झटका करार दिया।

रघुराम राजन का यह बयान बीजेपी के नारे ‘देश को मजबूर नहीं मजबूत सरकार चाहिए’ को पुष्ट करती है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के खिलाफ देशभर में महागठबंधन तैयार करने की कोशिश चल रही है। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में बीएसपी और एसपी ने हाथ मिला लिया है तो पिछले दिनों बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गैर एनडीए दलों को अपने मंच पर एकत्रित किया।

पढ़ें :- आज से राष्ट्रपति का काम संभालेंगे जो बाइडन, ट्रंप ने दी शुभकामनाएं

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...