1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करता है नारियल, जानिए इसके ज्योतिषीय लाभ

आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करता है नारियल, जानिए इसके ज्योतिषीय लाभ

किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को शुरू करने से पहले नारियल तोड़ना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नारियल व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को सुधारने और कुछ बीमारियों से प्रभावित लोगों को राहत देने में मदद कर सकता है। हालांकि, नारियल को उपाय के तौर पर इस्तेमाल करते समय कुछ स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारत में नारियल सबसे महत्वपूर्ण सदियों पुराने फलों में से एक रहा है और आज भी है। जब त्वचा और बालों की देखभाल की बात आती है तो यह एक सुपर घटक है। लेकिन इसका महत्व केवल आपके सौंदर्य शासन तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह आपके जीवन को भी प्रभावित करता है। नारियल, जिसे श्रीफल भी कहा जाता है, ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। हिंदू धर्म में इसका बहुत ही पवित्र स्थान है। पूजा और अनुष्ठान के दौरान नारियल का उपयोग करना पवित्र माना जाता है। इसे कलश (पानी से भरा) पर रखा जाता है और पूजा के दौरान पूजा की जाती है।

पढ़ें :- 28 जनवरी 2023 राशिफल: इन जातकों के परिवार में रहेंगी खुशियां, इन्हें होगा धनलाभ

किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को शुरू करने से पहले नारियल तोड़ना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नारियल व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को सुधारने और कुछ बीमारियों से प्रभावित लोगों को राहत देने में मदद कर सकता है। हालांकि, उपाय के रूप में नारियल का उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना और कुछ चरणों का पालन करना आवश्यक है।

यह बीमारी को ठीक करने में मदद करता है

ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित है तो उसे भगवान हनुमान से प्रार्थना करनी चाहिए। भगवान को प्रसन्न करने के लिए आप नारियल का प्रयोग कर सकते हैं। नारियल पर लाल कपड़ा बांधें और फिर इस नारियल को रोगी के शरीर के चारों ओर सिर से पैर तक दक्षिणावर्त दिशा में सात बार घुमाएं।

आर्थिक स्थिति में सुधार

पढ़ें :- Budh Gochar 2023 : बुध के गोचर से इन राशियों की बदलने वाली है किस्मत, होगी तरक्की

यदि आप कड़ी मेहनत और प्रयासों के बाद भी आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं तो नारियल का इस्तेमाल किया जा सकता है। पैसों के मामले में मां लक्ष्मी की पूजा करना शुभ माना जाता है। धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन उनकी पूजा करें। एक पीला कपड़ा लें और उसे नारियल के चारों ओर बांधकर देवता के चरणों में रख दें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से न केवल देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं बल्कि भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं और इससे आपके लिए सफलता के सभी द्वार खुल जाते हैं।

यह नकारात्मकता को दूर रखने में मदद करता है

अगर घर में कोई बुरी नजर है, तो यह नकारात्मक वाइब्स को दूर करने और माहौल को सकारात्मक बनाने में मदद करता है। इसका उपयोग बुरी नजर को दूर करने के लिए किया जा सकता है। नारियल लें और इसे तीन बार दक्षिणावर्त दिशा में पैरों से पीड़ित व्यक्ति के सिर तक गोलाकार तरीके से घुमाएं। फिर उसे जलाकर नष्ट कर दें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...