1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. बालों को घाना और लंबा बनाती है कॉफी, ये है इस्तेमाल का बेहतरीन तरीका

बालों को घाना और लंबा बनाती है कॉफी, ये है इस्तेमाल का बेहतरीन तरीका

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ : कॉफी में कैफिन पाया जाता है, इस वजह ये कैफीन ही है जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। बालों को बढ़ने से रोकने में डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन अहम भूमिका निभाता है। इस वजह से जब कुछ एन्जाइम्स डीएचटी को तोड़ते हैं तो बाल दोबारा से बढ़ना शुरू होते हैं।

हालांकि, जब ये एन्जाइम्स डीएचटी को नहीं तोड़ पाते हैं तो आपके बालों में डीएचटी बढ़ने लगता है, जिससे हेयर फॉलिसेल्स कमजोर हो जाते हैं और बालों का बढ़ना रुक जाता है। ऐसे में कैफीन बेहद काम आती है।

रिसर्च्स ने पता लगाया है कि कैफिन DHT को बालों में बढ़ने से रोकती है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और बालों के फॉलिसेल्स को बूस्ट करती है, जिससे बाल बढ़ते हैं। नियमित रूप से कॉफी का इस्तेमाल करने से हेयर फॉलिसेल्स मजबूत होते हैं, जिससे बाल मुलायम, लंबे और घने बने हैं।

कॉफी रिन्ज

अपनी कॉफी से फटाफट बालों में मसाज करनी चाहिए। इससे आपके हेयर फॉलीसेल्स मजबूत होते हैं और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

आपको चाहिए

  • 2 टेबलस्पून ग्राउंड कॉफी
  • 1 कप पानी

ऐसे करें इस्तेमाल

स्ट्रॉन्ग कॉफी बनाएं और उसे ठंडा कर लें। अब शैंपू कर लें औप बालों में से पानी निकाल लें। अपने सिर को पीछे की तरफ करें और कोल्ड कॉफी को अपनी स्कैल्प और बालों में डालें। अब 3 से 5 मिनट के लिए मसाज करें अपने बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें।

20 से 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। अब पानी से अपने बालों को अच्छे से धो लें और सुखा लें। आप हफ्ते में 2-3 बार इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपको कुछ वक्त में नतीजा दिखने लगेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...