उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, राहत के अभी आसार नहीं

नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई हिस्सों में कंपकंपाती सर्दी के बीच कोहरे के कारण गुरुवार को कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ वहीं श्रीनगर में 12 उड़ानों को रद्द कर दिया गया तथा वहां हिमपात भी हुआ। दिल्ली में आसमान आमतौर पर साफ रहा हालांकि सुबह मध्यम से घना कोहरा रहा जिसकी वजह से उत्तरी हिस्सों की ओर आने वाली 85 ट्रेनें घंटों देर से चलीं। इस दौरान कुछ उड़ानों में भी विलंब हुआ। मौसम विभाग ने शुक्रवार दोपहर बाद हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। कश्मीर घाटी में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन भी हिमपात हुआ और मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में हिमपात जारी रहने की बात कही है।




खराब दृश्यता के कारण श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 12 उड़ानों को रद्द किया गया। हवाई अड्डा के एक अधिकारी ने बताया कि हिमपात के कारण रनवे पर भी परिचालन प्रभावित हुआ। उधर बिहार तथा पश्चिम बंगाल में भी लोग सर्दी से परेशान रहे। पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई। मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु तथा कर्नाटक के भीतरी हिस्से में भी रात का तापमान सामान्य से कम रहा। पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा। लेकिन कोहरे के कारण वायु, रेल तथा सड़क सेवाएं प्रभावित हुईं।

राजस्थान में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव के बीच कोहरे के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, अलवर में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं फलौदी में यह 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा। घने कोहरे के कारण उत्तर-पश्चिम रेलवे की दो सवारी गाड़ियों को रद्द किया गया। कई गाड़ियां घंटों विलंब से चल रही हैं।




उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गलनभरी सर्दी पड़ रही है। कड़ाके की ठंड से जल्द राहत के आसार भी नहीं हैं। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। इस अवधि में गोरखपुर, कानपुर तथा लखनऊ मंडलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जबकि फैजाबाद, आगरा, इलाहाबाद तथा बरेली मंडलों में यह सामान्य से अधिक रहा। पिछले 24 घंटे के दौरान नजीबाबाद राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6. 5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में सुबह घना कोहरा गिरने के बाद गुनगुनी धूप निकली, जिससे लोगों को गलन भरी सर्दी से राहत मिली। अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में ठंड के ऐसे ही हालात बने रहने तथा कुछ स्थानों पर कोहरा गिरने का अनुमान है।

Loading...