1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. राजधानी समेत देश के कई हिस्सो में होगी ‘शीतलहर’ का सितम, देखें लिस्ट

राजधानी समेत देश के कई हिस्सो में होगी ‘शीतलहर’ का सितम, देखें लिस्ट

देश के कई इलाकों में अभी भी सर्दी ने रफ्तार नहीं पकड़ी है लेकिन मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक एक सप्ताह के भीतर तापमान तेजी से गिरने लगेगा और 25 दिसंबर आते-आते उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में शीतलहर का सितम शुरू हो जाएगा। राजधानी लखनऊ में बीते कुछ दिनों से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

 Weather: देश के कई इलाकों में अभी भी सर्दी ने रफ्तार नहीं पकड़ी है लेकिन मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक एक सप्ताह के भीतर तापमान तेजी से गिरने लगेगा और 25 दिसंबर आते-आते उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में शीतलहर का सितम शुरू हो जाएगा। राजधानी लखनऊ में बीते कुछ दिनों से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। गुरुवार को जिले के तापमान में हल्की गिरावट के वजह से ठंड बढ़ी है. लेकिन बीते दो दिनों के मुकाबले गुरुवार को हवा तेज रहने की संभावना है।

पढ़ें :- उदयपुर में बजरंग दल के कार्यकर्ता को गोली मारकर हत्या

दिसंबर रहेगा ठंडा

मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर में भले ही प्रदेश में ज्यादा ठंड का असर देखने को नहीं मिला हो लेकिन अब दिसंबर नवंबर की अपेक्षा ज्यादा ठंडा रहेगा, क्योंकि उत्तर की तरफ से आ रही सर्द हवाओं के चलते अब तापमान तेजी से नीचे की तरफ गिर रहा है, ऐसे में ठंड का असर दिसंबर में ज्यादा रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर-चंबल अंचल में इस बार भी जोरदार ठंड पड़ेगी, जबकि राजधानी भोपाल के आसपास के जिले भी ठंडे रहेंगे।

सर्दी और बढ़ेगी

मौसम विभाग ने चेतावनी जाहिर करते हुए कहा कि उत्तर की तरफ से आ रही सर्द हवाओं के कारण ठंड का असर बढ़ता जा रहा है, जैसे-जैसे उत्तर की तरफ से हवाएं तेज हो जाएगी वैसे-वैसे ठंड का असर और बढ़ेगा। वहीं बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के चलते भी हवाओं का रुख बदल रहा है, जिससे तापमान गिर रहा और मौसम ठंडा हो रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...