कोलंबिया भूस्खलन में 273 की मौत, 500 से ज्यादा घायल

बोगोटा: कोलंबिया के मोकोआ शहर में भूस्खलन से 273 लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रपति जुआन मैन्युएल सांतोस ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया, “ताजा आंकड़ों के अनुसार, 273 लोगों की मौत हुई है, जबकि 262 लोग घायल हैं।”




उन्होंने कहा कि अब तक 193 शवों का पोस्टमॉर्टम हो चुका है और 100 शवों को उनके संबंधियों को सौंपा जा चुका है। सांतोस ने उनकी सरकार द्वारा मोकोआ के लोगों की सहायता के लिए उठाए गए सभी कदमों की जांच की है।

मोकोआ में 45,000 से अधिक लोग रहते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के अगले चरण के प्रयास ‘रोकथाम एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य’ पर केंद्रित होंगे। इसके तहत टेटनस, हेपेटाइटिस ए, चिकनपॉक्स, काली खांसी और रेबीज के लिए टीकाकरण की सुविधा है।




सांतोस ने कहा कि सरकार पांच स्थान तैयार कर रही है जिसमें पानी, बिजली और भोजना की पूर्ण व्यवस्था होगी। दक्षिणी कोलंबियाई शहर की तीन नदियां भारी बारिश के बाद उफान पर आ गई थीं, जिससे आसपास के कई क्षेत्र डूब गए।

इस त्रासदी से निपटने के लिए सांतोस ने सोमवार को आर्थिक, सामाजिक एवं पारिस्थितिक आपातकाल की घोषणा कर दी। इसके साथ ही रक्षा मंत्री लुईस कालरेस विलेगस को पुनर्निर्माण कार्यो के प्रबंधक के तौर पर नियुक्त किया। सांतोस ने कहा, “पीड़ितों की पहचान के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले से ही 255 लोग पंजीकृत हैं और हमें सप्ताह के अंत तक इन आंकड़ों को अंतिम रूप देने की उम्मीद है।”