1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3.  Nagrota Encanutar: जैश-ए-मोहम्मद के चारों आतंकियों को मिली थी कमांडर की ट्रेनिंग, जांच में हुआ खुलासा

 Nagrota Encanutar: जैश-ए-मोहम्मद के चारों आतंकियों को मिली थी कमांडर की ट्रेनिंग, जांच में हुआ खुलासा

Commanders Training To Four Jaish E Mohammed Terrorists Investigation Revealed

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नगरोटा: बीते 19 नवंबर को जम्मू-कश्मीर के नगरोटा मे एक ट्रक में चार आतंकवादियों को सेना ने मार गिराया। ये सभी आतंकी पाकिस्तान से आए थे, दिनों दिन इसके नए-नए प्रमाण मिल रहे हैं। आपको बता दें, सुरक्षा एजेंसियों की गहन जांच में खुलासा हुआ है कि सारे आतंकवादी कमांडो ट्रेनिंग लिए हुए थे जिन्हें 2016 के पठानकोट हमले का प्रमुख अभियुक्त कासिम जान हैंडल कर रहा था।

पढ़ें :- बड़ी खबर: NCB की जांच के बीच Arjun Rampal मे छोड़ दिया देश, अटक गया ये बड़ा काम

कासिम जान पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का ऑपरेशनल कमांडर है। वह सीधे जैश चीफ मुफ्ती रऊफ असगर को रिपोर्ट करता है। मारे गए आतंकियों से प्राप्त ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (GPS) सेट, वायरलेस सेट और रिसिवर के आंकड़ों की पड़ताल में पता चला है कि कमांडो ट्रेनिंग प्राप्त ये सारे आतंकी शाकरगाह स्थित जैश के आतंकी कैंप से करीब 30 किमी चलकर सांबा बॉर्डर पहुंचे।

इतना ही नहीं वहां से जटवाल के पिक पॉइंट तक गए जो सांबा से कठुआ के बीच छह किमी दूर है। इसका मतलब है कि आतंकी अंधेरी रातों में पिक पॉइंट्स तक गए और वहां से जम्मू-कश्मीर का रुख किया था।

आतंकियों के कश्मीर तक पहुंचने का रूट

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स ने एक सीनियर ऑफिसर के हवाले से कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय सीमा से पिकअप पॉइंट का एरियल डिस्टैंस 8.7 किमी है और जैश का शाकरगाह कैंप जटवाल से 30 किमी की दूरी पर है। आतंकी संभवतः सांबा सेक्टर के मावा गांव में सीमा पार कर आए थे जो रामगढ़ और हीरानगर सेक्टर के बीच है।

नौनथ नाला के पास कई कच्ची सड़के हैं और पिक पॉइंट से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक जाती हैं। नौनथ नाला पाकिस्तान के चक जैमल गांव के बिन नाला में मिल जाता है। संभवतः आतंकियों ने 2.5 से तीन घंटे की यह दूरी पैदल ही तय की।’

पढ़ें :- पीएम करेंगे आज 'मन की बात', Corona vaccine को लेकर कर सकतें हैं खुलासा...

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...