1. हिन्दी समाचार
  2. योगी सरकार का सराहनीय फैसला: अब मृतक आश्रित कोटे से विवाहित बेटी को भी मिल सकेगी नौकरी

योगी सरकार का सराहनीय फैसला: अब मृतक आश्रित कोटे से विवाहित बेटी को भी मिल सकेगी नौकरी

Commendable Decision Of Yogi Sarkar Now Married Daughter Of Deceased Dependent Quota Will Also Get Job

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इस फैसले के तहत अब मृतक आश्रित कोटे पर विवाहित पुत्री और परित्यक्ता पुत्री को नौकरी मिल सकेगी। प्रदेश में यह व्यवस्था योगी सरकार की नीतियों के कारण बन पायी है। सीएम योगी आदित्यनाथ की इस पहल के बाद विवाहित और परित्यक्ता पुत्री के मृतक आश्रित कोटे पर सरकारी नौकरी पाने का रास्ता साफ हो गया है।

पढ़ें :- Gold Price Today: सोने में फिर दर्ज की गई भारी गिरावट, जानिए आज के 10 ग्राम Gold का भाव

मंगलवार को सीएम योगी ने मृतक आश्रित को नौकरी के लिए कुटुंब की परिभाषा में विवाहित पुत्री और परित्यक्ता पुत्री भी शामिल करने के लिए उप्र सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली-1974 के नियम -2(ग)(तीन) में संशोधन की अनुमति दे दी है।

मुख्यमंत्री ने महिला अधिकारों के संरक्षण के लिए हाईकोर्ट के आदेश के आधार पर यह फैसला किया है। बता दें कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार यूपी सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली 1974 में इसका प्रावधान करने की अनुमति दी गई है।

इसके आधार पर कुटुंब के अंतर्गत मृत सरकारी सेवक की पत्नी या पति, पुत्र, दत्तक पुत्र और अविवाहित पुत्रितयां, आविवाहित दत्तक पुत्रियां, विधवा पुत्रियां और विधवा पुत्र वधुओं के साथ अब विवाहित पुत्रियां और परित्यक्ता पुत्रियां भी संबंधी होंगी।

पढ़ें :- स्वास्थ्य मंत्रालय को EC का आदेश- चुनावी राज्यों में हटाएं वैक्सीन सर्टिफिकेट से PM की तस्वीर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...