1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. Commonwealth Games 2022: मीराबाई चानू ने जीता स्वर्ण पदक, जानिए देश में अभी तक कितने आए मेडल

Commonwealth Games 2022: मीराबाई चानू ने जीता स्वर्ण पदक, जानिए देश में अभी तक कितने आए मेडल

भारत की दिग्गज वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है। उन्होंने 49 किलोग्राम भारवर्ग में कुल 201 किलो का वजन उठाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Commonwealth Games 2022: भारत की दिग्गज वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है। उन्होंने 49 किलोग्राम भारवर्ग में कुल 201 किलो का वजन उठाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

पढ़ें :- IND vs NZ 3rd T20 : न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, तीसरे टी20 से कप्तान केन विलियम्सन आउट

मीराबाई चानू के गोल्ड जीतने के बाद पीएम मोदी से लेकर सभी बधाई दे रहे हैं। वह इस जीत को वर्ल्ड चौंपियनशिप की तैयारियों के तौर पर देख रही हैं। गोल्ड मेडल जीतने के बाद मीराबाई चानू ने इस पदक को अपने परिवार और कोच को समर्पित किया है।

महादेव सरगर ने जीता रजत पदक
बता दें कि, संकेत महादेव सरगर ने पुरूषों की 55 किलो स्पर्धा में रजत पदक भारत को दिलाया। महाराष्ट्र के सांगली जिले के 21 वर्ष के सागर स्वर्ण पदक की ओर बढ रहे थे लेकिन क्लीन एंड जर्क में दो प्रयास नाकाम रहने से वह एक किलो से चूक गए। उन्होंने 248 किलो (113 और 135 किलो) वजन उठाकर रजत पदक जीता।

बिंद्यारानी देवी ने जीता सिल्वर मेडल
विंद्यारानी देवी ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दूसरे दिन शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने देश को रजत पदक दिलाया। बिंद्यारानी ने महिलाओं की 55 केजी वर्ग में रिकॉर्ड वजन उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है।

गुरूराजा को मिला कांस्य
गुरूराजा ने 269 किग्रा (118 किग्रा $ 151 किग्रा) के कुल वजन से तीसरा स्थान हासिल किया।

पढ़ें :- T20 world cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबले में खेल सकते हैं ये खिलाड़ी, ICC ने बताई टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...