1. हिन्दी समाचार
  2. सांस फूलने और जल्दी थकान की हो रही है प्रॉबलम, इन चीजों का करें सेवन स्टैमिना होगा बूस्ट

सांस फूलने और जल्दी थकान की हो रही है प्रॉबलम, इन चीजों का करें सेवन स्टैमिना होगा बूस्ट

Complaining Of Shortness Of Breath And Getting Tired Quickly Do These Things Will Boost Your Stamina

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज की बीजी लाइफ मे अक्सर लोग खुद पर ध्यान नहीं दे पाते, इसका नतीजा होता है कमजोरी। जिसके चलते कई बार ऐसा देखा जाता है कि चलने, दौड़ने या सीढ़ी चढ़ने मात्रा से अगर आप जल्दी थक जाते है और तेज सांस फूलने लगती है।

पढ़ें :- एलडीए प्रभारी सचिव अनिल भटनागर को अरेस्ट करने का आदेश

आपको बता दें, ये समस्या स्टैमिना कमजोर होने की वजह से होती है। इसलिए आपको इस और ध्यान देने की आवशयकता है। आज हम आपके साथ कुछ आहार खाने के टिप्स शेयर करने जा रहे है जो आपकी इस समस्या का समाधान करने में सहायक होंगे , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में…

खट्टे फल

खट्टे फलों को जितना हो सके खाएं। सर्दी-खांसी होने के समय शरीर की एनर्जी लेवल बहुत ज्यादा प्रभावित होती है। विटामिन-सी युक्त फल शरीर में मौजूद कीटाणुओं का सफाया करते हैं। विटामिन-सी युक्त फल शरीर की ऊर्जा को भी बढ़ाते हैं। साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करते हैं। संतरा, कीवी, नींबू, टमाटर आदि का सेवन अधिक करें।

केला

पढ़ें :- सीएम योगी ने पीड़िता के पिता से की बात, आर्थिक मदद के साथ परिवार के सदस्य को नौकरी और घर देने का ऐलान

एनर्जी और स्टैमिना बूस्टर फल है। दौड़ने की शुरुआत की है पहली बार, तो केला खाकर दोड़ें। केला खाते ही शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। केले में पोटैशियम, विटामिन बी 6 होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। यह पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है। दौड़ने के पहले और दौड़ने के बाद केला जरूर खाएं।

बादाम

जब आपको लगे कि आप बहुत जल्दी थक जा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि शरीर में ऊर्जा की कमी हो रही है। इसे बढ़ाने के लिए बादाम खाना शुरू कर दें। बादाम पाचन क्रिया को मजबूत करता है। शारीरिक क्षमता बढ़ाता है। बादाम शरीर में जमा वसा को भी कम करता है। इससे दिमाग की कार्य क्षमता मजबूत होती है।

ब्राउन राइस

अधिकतर लोग व्हाइट राइस खाते हैं, लेकिन एनर्जी लेवल को बढ़ाने के साथ ही वजन भी करना है कम, तो खाएं ब्राउन राइस। ब्राउन राइस में फाइबर और विटामिन बी कॉम्पलेक्स होते हैं। इसमें व्हाइट राइस की तुलना में स्टार्च कम होता है, इसलिए यह जल्दी पच जाता है।

पढ़ें :- महिला सुरक्षा को लेकर सड़क से संसद तक हंगामा करने वाले आखिर हाथरस केस पर क्यों हैं मौन?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...