1. हिन्दी समाचार
  2. रमज़ान भर इस डाइट को करेंगे फॉलो तो नहीं छूटेगा एक भी रोज़ा

रमज़ान भर इस डाइट को करेंगे फॉलो तो नहीं छूटेगा एक भी रोज़ा

Complete Ramadan To Follow This Diet

By आस्था सिंह 
Updated Date

रमज़ान के रोज़े के दिनों में हमें अपनी इबादतों के साथ-साथ अपनी डाइट का भी ख्याल रखना होगा। आइए जानते है कि हम सेहरी और इफ्तार के वक़्त ऐसा क्या खाए जिससे हमारी सेहत पर कोई बुरा असर ना पड़े और हम आसानी से रोज़े रख सकें।

पढ़ें :- Corona Update: भारत में कोरोना के 11 हजार नए मामले, 123 मौतें दर्ज

इस डाइट को पूरे रमज़ान फॉलो करने से आपका तन और मन दोनों स्वस्थ रहेगा और आपका रोज़ा किसी भी बीमारी की वजह से नहीं छूटेगा।

सहरी में ना ले चाय और कॉफी: 

हम ज़्यादातर सहरी में चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं। पर हमें इन चीजों से बचना चाहिए। क्योंकि चाय और कॉफी में मौजूद कैफिन आपके शरीर का पानी सोख लेती हैं। ऐसे में आपको बार-बार प्यास लगती है। इस कारण शरीर को पानी की कमी भी हो सकती है, और आप बीमार पड़ सकते हैं।

ऑयली चीजों से रहें दूर: 

सहरी या इफ्तार में हमेशा ध्यान दें कि कम तली-भुनी चीजें खाएं। सहरी में खास कर ऑयली चीजों को दूर रखें क्योंकि ऑयली चीजों को खाने से प्यास लगने की संभावना ज़्यादा रहती है।

सहरी में प्रोटीन और फाइबर लें: 

सहरी के वक्त कोशिश करें कि प्रोटीन और फाइबर की चीज़े ज़्यादा खाई जाएं। जैसे मल्टीग्रेन रोटी, छिलके सहित फल, अंडे, पनीर, चिकन आदि खाएं। कोशिश करें कि भुने और उबली चीजों को ज्यादा खाएं।

पढ़ें :- दिल्ली में 2.8 तीव्रता का भूकंप

सहरी के वक्त हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद खूब खाएं। फाइबर से भरी चीज़े खाने से आपको प्यास कम लगेगी और आपको लंबे समय तक कमजोरी नहीं महसूस होगी।

इफ़्तार में हल्का खाना खाएं: 

दिनभर खाली पेट रहने की वजह से हमें इफ्तार की शुरुआत हमेशा हल्की चीजों से करनी चाहिए। अगर आपने सीधे भारी चीज़े खाना शुरू कर दिया तो आपको उल्टी या पेट की अन्य दिक्कत हो सकती है। सिरदर्द या एसिडीटी भी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...