1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. छठ पूजा का समापन: उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पूर्ण हुई छठ पूजा, देखिये तस्वीरें

छठ पूजा का समापन: उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पूर्ण हुई छठ पूजा, देखिये तस्वीरें

Completion Of Chhath Puja Chhath Puja Completed By Offering Arghya To Rising Sun See Photos

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली : आज पूरे देशभर में उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा शनिवार को समाप्त हो गई। बिहार के पटना, झारखंड के रांची तथा उत्तर प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ समेत अन्य जगहों पर नदी के घाटों पर चार दिवसीय छठ पूजा के अंतिम दिन श्रद्धालओं ने सूर्य की पूजा करके व्रत का पारण किया।

पढ़ें :- Horoscope of November 25: अगर आपकी भी है ये राशि तो वाणी पर रखें नियंत्रण, जानिए बाकी राशियों का हाल

आपको बता दें, बिहार की राजधानी पटना में लोगों ने पटना कॉलेज घाट पर ‘ऊषा अर्घ्य’ दिया। इस दौरान, कहीं कहीं कोरोनावायरस प्रोटोकॉल के नियमों की अनदेखी भी की गई। तस्वीरों में लोगों की भारी भरकम भीड़ को बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हुए देखा जा सकता है।

कुछ ऐसा ही नजारा वाराणसी में गंगा नदी के किनारे पूजा कर रहे श्रद्धालुओं के बीच देखने को मिला। हालांकि, इस दौरान कई लोगों ने घर में रहना बेहतर समझा और अस्थायी तौर पर बनाए गए घाटों से उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। कोरोनावायरस को रोकने के लिए लागू प्रतिबंधों के बीच दिल्ली, मुंबई समेत अन्य बड़े शहरों में भी लोगों ने छठ पूजा संपन्न की।

पढ़ें :- देवउठनी एकादशी और तुलसी विवाह व्रत कल, जानें पूजा विधि और नियम

कोरोना के समय में लोग छठ भी अलग ढंग से मनाने को मजबूर हैं। शुक्रवार को बनारस में लोगों ने अपनी छतों से ही छठ मनाई। लोग अपने घर की छतों पर खड़े होकर ही सूर्य को अर्घ्य देते नजर आए।

हालांकि, कोरोनावायरस का असर छठ पूजा पर भी देखने को मिला है। कई लोग मीलों चलकर पटना में गंगाघाट पर छठ करने पहुंचे थे, लेकिन बाकी साल के मुकाबले इस बार वहां लोगों की संख्या कम थी। बिहार और पूर्वांचल में छठ पूजा का बहुत महत्व है और इसे पूरे उत्साह तथा स्वच्छता के साथ मनाया जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...