कांग्रेस में राहुल युग की शुरूआत, सोनिया ने उत्साहपूर्ण भाषण के साथ बेटे को सौंपी कुर्सी

Rahul
कांग्रेस में राहुल युग की शुरूआत, सोनिया ने उत्साहपूर्ण भाषण के साथ बेटे को सौंपी कुर्सी

नई दिल्ली। देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस को राहुल गांधी के रूप में नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल गया है। पार्टी के भीतर हुए चुनाव में राहुल गांधी को निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने के बाद शनिवार को औपचारिक रूप से राहुल गांधी की राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में ताजपोशी की गई। इस मौके पर कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आखिरी बार पार्टी अध्यक्ष के रूप में पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, बेटे राहुल गांधी को नई आशाओं शुभकामनाओं और आशीर्वाद के साथ नई जिम्मेदारियां सौंपीं।

सोनिया गांधी ने इस मौके पर राहुल गांधी को अध्यक्ष के रूप में चुने जाने को लेकर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राहुल गांधी उनके बेटे हैं इसलिए वह उनकी बड़ाई नहीं करना चाहतीं। लेकिन उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने बचपन से ही चिंताओं का दुख झेला है, राजनीतिक जीवन में आने के बाद राहुल गांधी पर जिस तरह के व्यक्तिगत हमले हुए उससे वह मजबूत और निडर हो गए हैं। इस मौके पर सोनिया गांधी ने आशावान होते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि कांग्रेस में एक नए और युवा युग में प्रवेश करने जा रही है।

{ यह भी पढ़ें:- नीतीश को कांग्रेस का आॅफर, BJP से नाता तोड़े तो महागठबंधन में हो सकता है शामिल }

सोनिया गांधी ने कहा कि 20 साल पहले जब उन्होंने पार्टी की कमान संभाली थी तो उनके भीतर संगठन को संभालने की घबराहट थी, क्योंकि उनका राजनीति से कोई वास्ता नहीं रहा था। जिस तरह की पारवारिक परिस्थितियों से उनका परिवार गुजरा उसे देखते हुए उन्होंने फैसला किया था कि वह अपने दोनों बच्चों को राजनीति से दूर रखेंगी। इस बीच ऐसी परिस्थितियां बनीं कि उन्हें राजनीति में आना पड़ा। जब वह कांग्रेस की अध्यक्ष बनीं थीं तब केवल तीन राज्यों में उनकी पार्टी की सरकारें थीं।

वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष बने राहुल गांधी ने पदग्रहण करने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस के विरोधी राजनीतिक दल भाजपा पर निशाना सा​धते हुए कहा कि कांग्रेस की विचारधारा अपने विरोधियों के बिल​कुल उलट है। वे आग लगाते हैं और हम आग बुझाते हैं। वे गुस्सा करते हैं और हम प्यार से गले लगाते हैं। वे तोड़ते हैं हम जोड़ते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने अपने आवास पर RSS, BJP पदाधिकारियों के रात्रिभोज की मेजबानी की }

राहुल गांधी ने अपने अंदाज में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा पर ​हमलावर होते हुए कहा कि भाजपा देश में आग लगा रही है। आग एकबार लगती है तो उसे बुझाना मुश्किल होता है। आज देश में हिंसा का माहौल है। भाजपा 21वीं सदी में देश को पीछे ले जा रही है।

उन्होंंने कहा कि हम भाजपा के लोगों को भी अपना भाई मानते हैं, लेकिन उनके विचार कांग्रेस के विचार से अलग हैं। हमारे बीच टकराव होता रहा है। वे लोग आवाज को दबाते रहे हैं और हम आवाज को सुनते हैं।

 

{ यह भी पढ़ें:- अपने नए घर में नही बुलाउंगा कोई मीडिया : अखिलेश यादव }

नई दिल्ली। देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस को राहुल गांधी के रूप में नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल गया है। पार्टी के भीतर हुए चुनाव में राहुल गांधी को निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने के बाद शनिवार को औपचारिक रूप से राहुल गांधी की राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में ताजपोशी की गई। इस मौके पर कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आखिरी बार पार्टी अध्यक्ष के रूप में पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, बेटे राहुल गांधी को…
Loading...