1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. मनीष तिवारी और ओवैसी का BJP पर तंज, कहा- सावरकर को भारत रत्न तो गोडसे को क्यों नहीं?

मनीष तिवारी और ओवैसी का BJP पर तंज, कहा- सावरकर को भारत रत्न तो गोडसे को क्यों नहीं?

By रवि तिवारी 
Updated Date

मुंबई। महाराष्ट्र चुनाव को लेकर जारी बीजेपी के घोषणापत्र में वीर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) को भारत रत्न देने के वादे पर सियासी तकरार जारी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी (Manish Tewari) और असदुद्दीन ओवैसी Asaduddin Owaisi ने बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि वह महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के हत्यारे नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) को यह सम्मान देने की मांग क्यों नहीं करती?

मनीष ने नागपुर में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सावरकर पर महात्मा गांधी हत्याकांड में साजिश में शामिल होने के आरोप में मुकदमा चला था, हालांकि बाद में वह बरी हो गए थे। एक जांच आयोग ने पाया था कि सावरकर और उनके कुछ सहयोगियों को संभवतः इस साजिश के बारे में पहले से ही जानकारी थी।

इससे पहले बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए 19वीं सदी के समाज सुधारक ज्योतिबा फुले और उनकी पत्नी सावित्रीबाई फुले के साथ सावरकर को भी भारत रत्‍न देने की मांग की थी।

वही असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि अगर आप भारत रत्न देना चाहते हैं तो अल्लामा फजल ए हक खैराबादी को दें, जिन्हें काला पानी की सजा हुई थी, लेकिन उन्होंने सावरकर की तरह दया पत्र नहीं लिखा, बल्कि फांसी पर चढ़ गए। उन लोगों को भारत रत्न दीजिए, जिन्होंने रेशम पत्र आंदोलन चलाया और माल्टा जेल में अपना जीवन बिताया।

ओवैसी ने कहा कि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के सामने नजीर पेश करना चाहते हैं तो ऐसे लोगों को भारत रत्न दें, जो अंग्रेजों से लड़े और कभी माफी नहीं मांगी।

क्या है मामला?

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न दिलाने का वादा किया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र सरकार से ये मांग करेगी कि वीर सावरकर को भारत रत्न दिया जाए। बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा। इसके बाद 24 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...