1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोले-भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा, डेमोक्रेसी रिपोर्ट का दिया हवाला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोले-भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा, डेमोक्रेसी रिपोर्ट का दिया हवाला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के एक बयान पर फिर से नई सियासत शुरू हो गयी है। उन्होंने कहा है कि भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा। डेमोक्रेसी से संबंधित एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए ये ट्वीट किया है। इसमें स्वीडन इंस्टीट्यूट की डेमोक्रेसी रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि भारत—पाकिस्तान की तरह एक ऑटोक्रेटिक देश बन गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Congress Leader Rahul Gandhi Said India Is No Longer A Democratic Country Citing Democracy Report

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के एक बयान पर फिर से नई सियासत शुरू हो गयी है। उन्होंने कहा है कि भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा। डेमोक्रेसी से संबंधित एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए ये ट्वीट किया है। इसमें स्वीडन इंस्टीट्यूट की डेमोक्रेसी रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि भारत—पाकिस्तान की तरह एक ऑटोक्रेटिक देश बन गया है।

पढ़ें :- प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, किसानों से गेहूं की खरीद सुनिश्चित करने की मांग

यह बांग्लादेश से भी खराब है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रीडम हाउस रिपोर्ट द्वारा भारत को आंशिक रूप से स्वत्रंत बताने के बाद अब वी-डेम इंस्टीट्यूट की डेमोक्रेसी रिपोर्ट ने भारत को डाउनग्रेड करते हुए दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी से इलेक्टोरल ऑटोक्रेसी कर दिया है।

हाल ही में अमेरिका के फ्रीडम हाउस ने लोकतंत्र को लेकर रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें भारत को आंशिक रूप से स्वतंत्र श्रेणी में रखा गया था। उस रिपोर्ट में भी भारत की श्रेणी डाउनग्रेड की गई थी। हालांकि, भारत सरकार ने भी रिपोर्ट पर करारा जवाब दिया था।

सरकार ने रिपोर्ट को ‘भ्रामक, गलत और अनुचित’ करार दिया था और कहा कि देश में सभी नागरिकों के साथ बिना भेदभाव समान व्यवहार होता है तथा जोर दिया कि चर्चा, बहस और असहमति भारतीय लोकतंत्र का हिस्सा हैं।

 

पढ़ें :- 'अल्लाह और ॐ' वाले ट्वीट पर बाबा रामदेव बोले-सबको सन्मति दें भगवान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X