1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Congress President Result : मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के नए कप्तान, ​शशि थरूर को भारी अंतर से हराया

Congress President Result : मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के नए कप्तान, ​शशि थरूर को भारी अंतर से हराया

Congress President Election: मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। बता दें कि खड़गे ने 7897 वोटों से जीत हासिल की है, जबकि शशि थरूर (Shashi Tharoor) को करीब 1000 वोट मिले है। आठ गुना ज्यादा वोटों हासिल कर मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge)  कर नए कप्तान बने हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Congress President Election: मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। बता दें कि खड़गे ने 7897 वोटों से जीत हासिल की है, जबकि शशि थरूर (Shashi Tharoor) को करीब 1000 वोट मिले है। आठ गुना ज्यादा वोटों हासिल कर मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge)  कर नए कप्तान बने हैं।

पढ़ें :- IND vs NZ T20 Live : वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय बॉलर्स की आंधी, 22 रन पर इंग्लैंड ने गंवाए 4 विकेट

शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने अपनी हार को स्वीकार कर लिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge)  को लेकर माना जा रहा था कि उन्हें पार्टी हाईकमान की ओर से भी समर्थन मिला है। यही वजह है कि ज्यादातर अन्य नेताओं का समर्थन भी उन्हें ही मिला है। कर्नाटक से 9 बार विधायक रहने और कई बार सांसद रहने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को गांधी परिवार के वफादार नेताओं में शुमार किया जाता है।

मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) का कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) चुना जाना पार्टी में बड़े बदलाव की शुरुआत माना जा रहा है। उनके अध्यक्ष बनने के साथ ही गांधी परिवार बैकसीट पर पहुंच गया है, जो लगातार 24 सालों से कांग्रेस अध्यक्ष था।1998 से अब तक सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ही कांग्रेस अध्यक्ष थीं, जबकि बीच में दो साल के लिए 2017 से 2019 के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने यह पद संभाला था। लोकसभा चुुनाव में हार के बाद राहुल गांधी Rahul Gandhi) ने पद से इस्तीफा दे दिया था। यही नहीं तभी उन्होंने साफ कर दिया था कि अब गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष नहीं होगा। अंत तक वह इस जिद पर अड़े रहे और फिर चुनाव हुआ, जिसमें मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge)  को चुना गया है।

इस बीच राहुल गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे के अध्यक्ष होने पर अपनी भूमिका के बारे में भी बताया है। राहुल ने खुद ही साफ कर दिया है कि पार्टी प्रमुख ही उनके काम का फैसला करेंगे। फिलहाल, वायनाड सांसद कन्याकुमारी से लेकर जम्मू-कश्मीर तक पदयात्रा की अगुवाई कर रहे हैं। उन्होंने पार्टी चीफ का चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। बुधवार को राहुल ने यात्रा के दौरान आंध्र प्रदेश में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने अपनी भूमिका को लेकर कहा कि इसके बारे में पार्टी प्रमुख बताएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पार्टी में सुप्रीम होता है।  हर सदस्य अध्यक्ष के पास जाता है… वे पार्टी में मेरी भूमिका तय करेंगें, प्लीज खड़गे जी और सोनिया गांधी जी से पूछें।’

राहुल बोले- कांग्रेस ऐसी इकलौती पार्टी, जहां पर अध्यक्ष का चुनाव होता है

पढ़ें :- मंहत राजू दास ने Video जारी कर कहा-स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर तन से जुदा करने वाले को देंगे 21 लाख का इनाम

इस बीच कांग्रेस ने अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने के फैसले को भुनाना भी शुरू कर दिया है। भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अकेली पार्टी है, जिसमें चुनाव होता है। उन्होंने कहा कि भाजपा से कोई इस बारे में सवाल नहीं पूछता। किसी और दल में अध्यक्ष के लिए चुनाव नहीं होता है। राहुल गांधी ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर दोनों ही अनुभवी नेता हैं। देश में नफरत और हिंसा फैलाई जा रही है। कांग्रेस इससे मुकाबला कर रही है।

बता दें कि कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश के अनुसार अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...