1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान जारी, सोनिया और प्रियंका गांधी ने डाला वोट

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान जारी, सोनिया और प्रियंका गांधी ने डाला वोट

कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress President  Post) के चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी (Congress Party) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (General Secretary Priyanka Gandhi Vadra) ने सोमवार को दिल्ली में AICC कार्यालय में अपना वोट डाला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress President  Post) के चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी (Congress Party) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (General Secretary Priyanka Gandhi Vadra) ने सोमवार को दिल्ली में AICC कार्यालय में अपना वोट डाला है।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

कांग्रेस पार्टी हमारे देश की एकमात्र राजनीतिक दल है जो अपने अध्यक्ष पद के लिए कराती है चुनाव : जयराम रमेश 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कांग्रेस सांसद पी. चिदंबरम, जयराम रमेश और पार्टी के अन्य नेताओं ने दिल्ली में AICC कार्यालय में वोट डाला। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि ‘कांग्रेस पार्टी हमारे देश की एकमात्र राजनीतिक दल है जो अपने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराती है। 137 साल के इतिहास में ये छठीं बार है जहां चुनाव हो रहा है। हमारी भारतीय राजनीति और कांग्रेस पार्टी के लिए ये एक ऐतिहासिक क्षण है। वहीं अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने तिरुवनंतपुरम के पझावंगडी गणपति मंदिर में पूजा की।

थरूर ने मुझे दीं शुभकामनाएं : खड़गे

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेंगलुरु में कहा, ‘यह हमारा आंतरिक चुनाव है। हमने एक-दूसरे से जो कुछ भी कहा वह दोस्ताना ढंग से रहा। हमें मिलकर पार्टी को मजबूत करना है। शशि थरूर ने मुझे फोन किया और शुभकामनाएं दीं। मैंने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं।’

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

कांग्रेस पार्टी की किस्मत पार्टी कार्यकर्ताओं के है हाथ में  : शशि थरूर

केरल के तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा कि वह बहुत विश्वास में हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की किस्मत पार्टी कार्यकर्ताओं के हाथ में है। हमारे खिलाफ मुश्किलें जरूर खड़ी हुई हैं, क्योंकि पार्टी के कई नेता और आलाकमान दूसरे उम्मीदवार के साथ खड़े हैं। थरूर अपने अभियान के दौरान इस बात को रेखांकित करते रहे हैं कि वह बदलाव के प्रत्याशी हैं, जबकि खड़गे परंपरावादी उम्मीदवार हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि पार्टी में युवा और निचले स्तर के नेता उनका समर्थन कर रहे हैं, वहीं वरिष्ठ नेता उनके प्रतिद्वंद्वी खड़गे के साथ नजर आ रहे हैं।

बीजेपी जब से सरकार में आई है तब से ये संविधान की उड़ रही हैं धज्जियां 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि ‘एक तरफ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव… दोनों ही अपनी-अपनी जगह महत्वपूर्ण हैं। बीजेपी जब से सरकार में आई है तब से ये संविधान की धज्जियां उड़ रही हैं। पक्ष के साथ विपक्ष का होना जरूरी है।’

पिछली बार  2000 में हुआ था चुनाव

पढ़ें :- Budget 2023: लोगों को बजट से क्या हैं उम्मीदें? किसानों के लिए किए जा सकते हैं खास ऐलान

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पिछली बार चुनाव 2000 में हुआ था, जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था। सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी वाद्रा ने इस बार अध्यक्ष पद की दौड़ से बाहर रहने का फैसला किया है, जिससे 24 साल के अंतराल के बाद गांधी परिवार के बाहर का सदस्य इस जिम्मेदारी को संभालेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...