1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. कब्ज की समस्या हो या बढ़ता वजन कर रहा है परेशान, रोजाना करें खजूर का इस्तेमाल…

कब्ज की समस्या हो या बढ़ता वजन कर रहा है परेशान, रोजाना करें खजूर का इस्तेमाल…

Constipation Problem Is Troubling Use Dates Daily

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: खजूर एक बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट फल होता है जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम तथा आयरन तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को सेहतमंद रहने में मदद करते है।

पढ़ें :- सर्दियों में रूखी स्किन की समस्या से राहतें हैं परेशान, अपनाएं ये 3 गज़ब के टिप्स

कब्ज़ की समस्या

आज के समय में गलत खान पान और गलत लाइफस्टाइल के कारण अक्सर लोगो को पेट से जुडी समस्याएँ लगी है जिसमे सबसे मुख्य है कब्ज़ की समस्या, कभी कभी कब्ज़ की समस्या के कारण पेट में दर्द भी होने लगता है। ऐसे में आपके लिए खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करके पेट साफ करता है।

वजन कम करने मे मदद 

खजूर के सेवन से वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है, अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो नियमित रूप से खाली पेट में दो खजूर का सेवन करे और फिर इसके बाद एक ग्लास गुनगुना पानी पी ले, ऐसा करने से  भूख कम लगेगी और पेट की चर्बी भी कम होगी।

एनर्जी लेवल अप

खजूर में भरपूर मात्रा में कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है, अगर आपको थकान महसूस हो रही हो तो खजूर का सेवन करे, इसका सेवन करने से आपकी थकान मिनटों में दूर हो जाएगी.जाय

 

पढ़ें :- प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ रहा है वजन तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...