1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. 10 दिन तक लगातार करतें हैं इन पांच बीजों का सेवन, जल्द कम हो जाएगा वजन

10 दिन तक लगातार करतें हैं इन पांच बीजों का सेवन, जल्द कम हो जाएगा वजन

आज के टाइम में मॉडर्न लाइफस्टाइल (Modern Lifestyle) और खानपान को ज्यादातर लोग फॉलो करतें हैं। शायद इसी वजह से लोग पेट के गड़बड़ी का शिकार हो जाते हैं। जिसके चलते कई समस्या सामने आती है  और इनमे से सबसे आम परेशानी है मोटापा। आलम तो यह है कि अपने तेज़ी बढ़ते हुए वज़न को कंट्रोल करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आज के टाइम में मॉडर्न लाइफस्टाइल (Modern Lifestyle) और खानपान को ज्यादातर लोग फॉलो करतें हैं। शायद इसी वजह से लोग पेट के गड़बड़ी का शिकार हो जाते हैं। जिसके चलते कई समस्या सामने आती है  और इनमे से सबसे आम परेशानी है मोटापा। आलम तो यह है कि अपने तेज़ी बढ़ते हुए वज़न को कंट्रोल करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं।

पढ़ें :- Beauty Tips: 2 बूंद तेल रात को नाभि में डालने से चमकदार स्किन के साथ मिलेगी गोरी रंगत

आपको बता दें, स्ट्रिक्ट डायट प्लान (Strict diet plan) और घंटों एक्सरसाइज (hours of exercise) करने के बाद भी जब लोगों का वज़न कम नहीं होता है तो फिर उन्हें कई खास मौकों पर अपने बढ़े हुए वज़न के कारण शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वज़न पर काबू पाना चाहते हैं तो फिर हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे बीजों के बारे में, जिनका सेवन जल्दी वजन घटाने के लिए करना है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज विटामिन बी, मैंगनीज, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं। अलसी के सेवन से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अलसी का सेवन करना शुरू कर दीजिए। महज़ 10 दिनों में आपका वज़न कम होने लगेगा। लेकिन याद रहे अलसी खाने के दौरान आपको भरपूर पानी भी पीना चाहिए।

कद्दू के बीज

पढ़ें :- औरतें की सोच क्यों होती है मर्दों से हट कर, जाने वजह ...

कद्दू के बीजों में अधिक मात्रा में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-ई, एन्टी-ऑक्सिडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इन बीजों के सेवन से ना सिर्फ शरीर को पौष्टिकता मिलती है बल्कि इससे शरीर का वज़न भी कम होता है। इन बीजों का अगर आप लगातार 10 दिन तक सेवन करते हैं तो आप खुद ये महसूस करेंगे कि आपका वज़न कंट्रोल होने लगा है।

तिल के बीज

तिल के बीज की खासियत यह है कि यह दिल को सेहतमंद रखने में मदद करता है और इसका सेवन करने से शरीर का वज़न भी नियंत्रित होता है। तिल के बीजों में डायटरी प्रोटीन और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, मैग्निशियम, जिंक और कैल्शियम भी होता है जिसके चलते यह शरीर के वज़न को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

मेथी के बीज

आमतौर पर मेथी के दानों का इस्तेमाल मसाले के रुप में किया जाता है लेकिन अगर आप जल्दी से अपने बढ़ते हुए वज़न को काबू में करना चाहते हैं तो फिर आपको मेथी का सेवन शुरू कर देना चाहिए। मेथी में अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पौटेशियम और आयरन होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही शरीर के वज़न को बढ़ने से रोकता है।

 

पढ़ें :- Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...