1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Control Sugar Level : मौसमी फूड्स खाने से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है, डाइट और लाइफस्टाइल बदलाव जरूरी

Control Sugar Level : मौसमी फूड्स खाने से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है, डाइट और लाइफस्टाइल बदलाव जरूरी

Control Sugar Level:मौसमी फूड्स खाने से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है,डाइट और लाइफस्टाइल बदलाव जरूरी

By अनूप कुमार 
Updated Date

Control Sugar Level : सर्दियों के मौसम में डायबिटीज को नियंत्रित रखने के लिए ढेरों मौसमी खाद्य पदार्थ आने लगते है। ये पूर्णत: प्राकृतिक होते है। इससे बने व्यंजनों को को अपने आहार तालिका में  शामिल कर चमत्कारिक रूप से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।   डाइट और लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज किया जा सकता है। सबसे पहले मौसमी फूड्स खाने से शुरुआत की जा सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज का जोखिम कम करने के लिए मधुमेह रोगियों को कुछ पोषक चीजों के सेवन की सलाह देते हैं।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

 मेथी
मेथी के पत्तों से स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं। मेथी को प्रतिदिन खाया जा सकता है।  इसमें संभावित एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जैसे कि इंसुलिन स्राव को बढ़ाना और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाना, मेथी को ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

 गाजर
कई पोषक तत्वों से भरपूर गाजर सर्दियों की एक ऐसी सब्जी है जिसमें कार्ब की मात्रा कम होती है और इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो ब्लड में धीरे-धीरे शुगर के रिलीज करने में मदद करता है।

 संतरा
संतरे सहित सभी खट्टे फलों को अक्सर सुपरफूड करार दिया जाता है. दरअसल अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन नींबू समेत सभी खट्टे फलों को ‘डायबिटीज सुपरफूड्स’ मानता है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ सलाद और ताजा घर के रस जैसे व्यंजनों में संतरे को शामिल किया जा सकता है।

 पालक
फाइबर का एक प्रचुर स्रोत होने के साथ-साथ पचने में अधिक समय लेता है। पालक एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

पढ़ें :- डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण होता है नाशपाती

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...