1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. इस किट के साथ अपनी पेट्रोल/डीजल मारुति सुजुकी कार को बदलें इलेक्ट्रिक कार में

इस किट के साथ अपनी पेट्रोल/डीजल मारुति सुजुकी कार को बदलें इलेक्ट्रिक कार में

ईवी किट की कीमत 5 से 6 लाख रुपये के बीच बताई जा रही है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन ईवी किट लॉन्च की है जो एक नियमित कार को इलेक्ट्रिक कार में बदल सकती है किट दो मॉडलों में आती है: एक जो व्यक्तिगत उपयोग के लिए बनाई गई है, जिसका नाम ड्राइव ईज़ी है, और एक वाणिज्यिक जिसे ट्रैवल ईज़ी कहा जाता है नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट किट फिलहाल केवल मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर को इलेक्ट्रिक कार में बदल सकती है

पढ़ें :- Electric Car : जानें क्यूं आम ग्राहक की पहुंच से बाहर हैं इलेक्ट्रिक कार, ये है प्रमुख वजह

भारतीय ऑटोमोबाइल स्पेस में इलेक्ट्रिक वाहनों की आवाजाही धीरे-धीरे बढ़ रही है और MG (मॉरिस गैराज), टाटा मोटर्स, एथर, ओला और अन्य जैसे ब्रांड तेजी से अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहे हैं। आम उपभोक्ताओं के बीच इस धारणा में भी एक उल्लेखनीय बदलाव आया है कि इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य होने जा रहे हैं और उनके लाभों को समझ रहे हैं। उपयोगकर्ता की आदतों में बदलाव को महसूस करते हुए, पुणे स्थित नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने एक अभिनव किट लॉन्च की है, जो एक दहन इंजन वाली कार के साथ जुड़ने पर, इसे इलेक्ट्रिक कार में बदल देगी और पेट्रोल और डीजल के बजाय बिजली से चलेगी। इस किट का नाम भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल ईवी किट है। दिलचस्प बात यह है कि नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट किट फिलहाल केवल मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर को इलेक्ट्रिक कार में बदल सकती है।

Electric Vehicle Conversion Kit For Maruti Suzuki Dzire Electric Car And Tata Ace - महंगे पेट्रोल से छुटकारा! : Maruti Suzuki Dzire और Tata Ace के लिए लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक किट, मिलेगीभारतीय इलेक्ट्रिक वाहन ईवी किट मॉडल, विशेषताएं
भारतीय इलेक्ट्रिक वाहनों के ईवी किट एक प्रोटोटाइप पहले के रूप में पेश किया गया था, लेकिन अब आधिकारिक तौर पर बाजार में शुरू की है और पूर्व बुकिंग के लिए निर्भर है। ऐसा प्रतीत होता है कि किट केवल मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर को इलेक्ट्रिक में बदल सकती है और यह सिर्फ ‘प्लग एंड प्ले’ सेटिंग के साथ काम करती है। हार्डवेयर के मामले में कार में ज्यादा बदलाव नहीं किया जाएगा। टी वह किट दो मॉडलों में उपलब्ध है जो निजी और वाणिज्यिक दोनों प्रकार की कार के साथ काम कर सकती है। व्यक्तिगत उपयोग के लिए बनाई गई किट को ड्राइव ईज़ी नाम दिया गया है , जबकि वाणिज्यिक को ट्रैवल ईज़ी किट कहा जाता है।

ईवी कार किट
Drive EZ किट को ऐसे उपभोक्ता कहा जाता है जो अपनी कार का इस्तेमाल नियमित सड़कों पर करते हैं और उबड़-खाबड़ रास्तों पर नहीं चलते हैं। जबकि Travel EZ किट उन लोगों के लिए है जो रोजाना कारों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इनमें ओला और उबर जैसी टैक्सी सेवाएं शामिल हैं। Drive EZ किट के 5 से 6 घंटे में फुल चार्ज होने का दावा किया गया है, जबकि Travel EZ को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का दावा है कि भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन ईवी किट स्विफ्ट डिजायर कार की गति को बरकरार रखेगी क्योंकि यह 140 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकती है। Travel EZ वाहन 80 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति से आवागमन कर सकते हैं। जैसा कि कहा गया है, भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन ईवी किट केवल मारुति स्विफ्ट डिजायर पर काम करेगी जो 2017 और उसके बाद बाजार में लॉन्च हुई थी।

भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन ईवी किट की कीमत और उपलब्धता
ईवी किट की कीमत 5 से 6 लाख रुपये के बीच बताई जा रही है। Dzire EZ किट अभी बाजार में उपलब्ध होगी, जबकि Travel EZ किट जल्द ही उपलब्ध होगी।

पढ़ें :- भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के बाद अब लॉन्च होगा OLA इलेक्ट्रिक कार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...